- 15 दिसंबर तक छावनी में कैंट बोर्ड चलाएगा सफाई अभियान

- लोगों को किया जा रहा जागरूक, पार्षदों की ली जा रही है मदद

Meerut । कैंट को स्वच्छ बनाने के लिए कैंट बोर्ड एक से 15 दिसंबर तक विशेष सफाई अभियान चलाने की योजना बनाई है। कैंट बोर्ड इन पंद्रह दिनों में छावनी क्षेत्र को स्वच्छ करेगा। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही पार्षदों की भी मदद ली जाएगी। गुरूवार को इसका शुभारंभ कर दिया गया।

कूड़े को इधर-उधर न डालें

गुरूवार को शुरू हुए इस अभियान के दौरान लोगों से अपील की गई कि कूड़े को इधर उधर न फेंके। घर से कूड़ा उठाने वाले जो आएंगे उनके ही डस्टबिन में ही कूड़ा डालें। इसके अलावा कूड़े को सड़क पर न डालें। जिससे छावनी क्षेत्र को स्वच्छ रखा जा सके।

लोगों को किया जागरूक

इस अभियान के दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति भी जागरूक किया गया। किस प्रकार से घर को अपने आस पड़ोस को स्वच्छ रखा जाए। स्वच्छता से क्या-क्या फायदे हैं और क्या-क्या नुकसान है। लोगों से इस अभियान को सफल बनाने के लिए भी कहा गया। कैंट बोर्ड के कर्मचारियों ने लोगों से कहा कि पॉलिथिन में कूड़ा डालकर डस्टबिन में डालें।

10 मीट्रिक टन कूड़ा

छावनी क्षेत्र से प्रतिदिन दस मिट्रिक टन कूड़ा निकलता है। कैंट बोर्ड में लिखित आंकड़े की माने तो छावनी में 90 हजार घर है।

---

छावनी क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। एक से पंद्रह दिसंबर तक यह अभियान चलाया जाएगा। इसका विधिवत शुभारंभ कर दिया गया है। जिसमें पब्लिक से लेकर पार्षदों का सहयोग लिया जाएगा। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।

राजीव श्रीवास्तव सीईओ कैंट बोर्ड

जागरूकता रैली निकाली

जागरण फोटो 123

मेरठ। कैंट बोर्ड ने इस अभियान को शुरू करने से पहले गुरुवार सुबह सीएबी इंटर कॉलेज से जागरूकता रैली निकाली। स्कूल के एक हजार से अधिक बच्चे हाथों में तख्तियां लिए चल रहे थे। रैली सीएबी से शुरू होकर सदर बाजार होते हुए गांधी बाग, मॉल रोड, वेस्टर्न रोड होते हुए वापस सीएबी पर जाकर खत्म हुई। रैली का शुभारंभ उपाध्यक्ष बीना वाधवा ने किया। इस दौरान समस्त पार्षद और कैंट बोर्ड का स्टॉफ मौजूद रहा।

Posted By: Inextlive