Capricorn Annual Horoscope 2020: मकर राशि वाले, आपकी आर्थिक स्थिति के लिए भाग्‍य अच्‍छा है, किसी महिला के आकर्षण में पड़ सकते हैं

Capricorn annual horoscope 2020: ज्‍योतिषविद् 'ऋद्धि विजय त्रिपाठी' ने चंद्र पंचांग के मुताबिक मकर Capricorn राशि वालों का वार्षिक राशिफल बताया है। इसे पढ़कर जानें आपके लिए कैसा रहेगा साल 2020?

Updated Date: Thu, 02 Jan 2020 07:20 AM (IST)

मकर (Capricorn annual horoscope 2020) के लिए कैसा रहेगा साल 2020

जनवरी
परिवार में संघर्ष अधिक पड़ने पर भी हंसी-खुशी का माहौल बरकरार रहेगा। कलात्मक कार्यों में विशेष रुचि लेंगे। किसी अनूठे कार्य की तरफ मन एकदम से आकर्षित होगा। किसी राजनैतिक या धार्मिक व्यक्ति से मधुर संबंध बनेंगे। शेयर-सट्टे में अच्छा लाभ उठा सकते हैं, किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह कर लें।

फरवरी
आप कहीं बड़े सलाहकार की भूमिका निभायेंगे, और किसी महिला के आकर्षण में पड़ सकते हैं। शेयर सट्टे से जुड़े व्यक्ति अच्छा लाभ उठा सकते हैं परन्तु किसी जानकार की सलाह ले लें तो अच्छा है। आप अपने काम का स्तर बढ़ा ले जाने में कामयाब रहेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों, प्रख्यात व्यक्तियों से मेलजोल आपको लाभ देगा।

मार्च
किसी भी शिक्षा-प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए यह समय शुभ है। &उनकी&य अदायें आपके मन को मोह लेंगी, और दिल में मीठी गुदगुदी होती रहेगी। शेयर या सट्टे से कुछ कमाने का अवसर है, पर बहुत सम्भल कर चलियेगा क्योंकि बाजार बहुत उतार-चढ़ाव लेकर चलेगा। जिम्मेदारियां दूसरों में बाँटकर कुछ आराम महसूस करेंगे।

Virgo Horoscope 2020: कन्‍या राशि वाले, साल 2020 संघर्षपूर्ण रहेगा, लेकिन जीवन संगिनी का साथ जिंदगी आसान बनाएगा

अप्रैल
भूल कर भी शेयर बाजार, सट्टा, वायदा व्यापार तथा ऐसे लोग जिनको व्यापार मे पैसे का ट्रांजेक्शन काफी मात्रा में करना होता है वे सिर्फ और सिर्फ चुप रहें नहीं तो, &न खुदा ही मिला न बिसाले सनम, न इधर के रहे न उधर के रहे&य वाली बात होगी, चूँकि, &जिसका कोई नहीं उसका खुदा है.&य तो जाहिर है कि खुदाई इमदाद आपके साथ है।

मई
दाम्पत्य जीवन की मधुरता का आनन्द लेंगे। परिवार में उत्साहजनित वातावरण और सुख समृद्धि की वृद्धि होगी। पूर्व नियोजित कामों को लेकर भी तनाव में आ सकते हैं। कोई पुराना मित्र अचानक मिलेगा उसकी राय मान कर अपनी मुश्किल आसान कर सकते हैं। सुखद समय और भाग्योदयकारी घटना का आभास भी होगा।

जून
समय व्यर्थ की भाग-दौड़ में व्यतीत हो जायेगा, और नतीजा सिफर आयेगा, जिससे मानसिक तनाव और शारीरिक थकान दोनों सतायेंगे। शेयर सट्टे से दूर रहकर अपना धन बचा सकते हैं। शिक्षा-प्रतियोगिता में भी असफलता हाथ आयेगी। अशुभ के निवारण हेतु लाल गाय को गुड़ और चना खिलायें।

जुलाई
अगर आप अपने आप में आत्मविश्वास बनाये रख सकें तो स्थितियों को पूरी तौर अपने पक्ष में करने में कामयाब हो सकते हैं, विशेष तौर पर पूर्व नियोजित कार्यों को निपटाने का माकूल वक्त है, तनिक भी मत चूकियेगा, आर्थिक पक्ष को मजबूती प्रदान करने के लिये भाग्य पूरी तौर पर आपके साथ रहेगा ही, इसी के साथ ही प्यार का इजहार करने के लिए भी समय आपके साथ है।

अगस्‍त
सामाजिक और राजनैतिक प्रभाव बनाये रखने में सफल होंगे, पर कुछ अल्पकालिक आर्थिक समस्यायें बनी रहेंगी, दैवी सहयोग से आपकी समय-समय पर रक्षा होगी। सुखद समाचार मिलेगा, व्यय पर नियंत्रण बनाये रखें। सामान्य समय शुभकारी रहेगा, फिर भी सन्तान की शिक्षा में बाधा से चिंता उत्पन्न होगी।

सितंबर
जीवन साथी के विचार व्यवहार से असहमति होगी। किसी कार्य विशेष की सफलता से दाम्पत्य जीवन प्रभावित होगा। कार्यक्षेत्र में प्रभाव स्थापित होगा। किसी से टकराव अच्छा साबित नहीं होगा। शुभ कार्यों में व्यवधान उत्पन्न होगा। आज आप सपरिवार किसी ग्रामीण इलाके में सैर के लिये जा सकते हैं।

अक्‍टूबर
खुशी से झूमते रहेंगे, भाग्य तो साथ देगा ही, बस फिर क्या है, शेयर बाजार किसी अनुभवी की सलाह से काम करने के लिए मुफीद है, निजी सम्बन्धों का विस्तार होगा, भविष्य में कुछ करने की स्थिति भी बनेगी, और जो अहम बात है वो ये कि, आप पर दैवीय कृपा है, इसका फायदा उठायें, और सूत्रवाक्य है कि &ईश्वर उन्हीं की मदद करता है जो खुद अपने मददगार होते हैं।

नवंबर
मामला कोई भी हो, कैसा भी हो उसे गंभीरतापूर्वक जाँच परख कर देखना जरूरी होगा अन्यथा बाद में उसे सुलझाने के लिये खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है, हर प्रकार से कार्यक्षेत्र में रूकावटें आएंगी, और सहयोग नाममात्र का ही प्राप्त होगा।

दिसंबर
शारीरिक कष्ट के कारण प्रत्येक काम में आलस्य की स्थिति बनेगी। पत्नी-बच्चों के स्वास्थ्य व शिक्षा को लेकर आप चिंतित रहेंगे। व्यापारिक क्षेत्र में दोस्तों एवं रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा। पैतृक सम्पत्ति को लेकर आप अधिक चिंतित रहेंगे।

द्वारा
ज्‍योतिषविद् 'ऋद्धि विजय त्रिपाठी'

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.