डॉ। नरेश त्रेहान ने बताए दिल को जवान रखने के राज

ALLAHABAD: जमकर खाना और बिल्कुल पसीना नही बहाना। यह दिल की बीमारी को दावत दे सकता है। इसलिए उतना ही खाइए, जितना पचाया जा सकता है। मतलब दिल को जवान रखना है तो फिजिकल एक्सरसाइज जरूर करिए। यह बात मेदांता द मेडिसिटी गुड़गांव के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर व फेमस कार्डियोलाजिस्ट डॉ। नरेश त्रेहान ने कही। वह शनिवार को होटल कान्हा श्याम में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। इसके पहले उन्होंने एल्गिन रोड स्थित वात्सल्य हॉस्पिटल में टेली मेडिसिन सेंटर का उदघाटन भी किया, जहां से मरीजों को इंटरनेट के माध्यम से मेदांता के डॉक्टरों से इलाज की उचित सलाह मिल सकेगी। उन्हें मेट्रो सिटीज के चक्कर नही काटने होंगे।

थ्री फैक्टर ऑफ हेल्दी हार्ट

डॉ। त्रेहान ने कहा कि दिल को जवान रखने के लिए कम खाना और रूटीन में एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। रोजाना 45 मिनट तेज चलना आपके हार्ट को आजीवन हेल्दी रख सकता है। इसके अलावा दिल की बीमारी के प्रमुख कारणों में एक तनाव को दूर भगाने के लिए रोजाना योगा करना चाहिए। डॉ। त्रेहान ने बताया कि वह खुद 27 सालों से अनुलोम-विलोम आसन करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इंडिया में सात करोड़ हार्ट पेशेंट हैं और इस बढ़ती संख्या को रोकने के लिए समय रहते हार्ट का चेकअप कराना जरूरी है। इससे हार्ट अटैक के खतरों को 99 फीसदी तक कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि माता-पिता या भाई-बहन में से किसी एक को हार्ट प्राब्लम है तो रिस्क फैक्टर बीस फीसदी तक बढ़ जाता है। डायबिटीज के साथ फैमिली हिस्ट्री है तो रिस्क फैक्टर पचास फीसदी तक चला जाता है।

बच जाएगा इलाज का खर्च

शनिवार को वात्सल्य हॉस्पिटल में टेलीमेडिसिन सेंटर के उदघाटन के दौरान डॉ। त्रेहान ने कहा कि सेंटर की मदद से मरीज मेदांता के डॉक्टरों की टीम से तत्काल जुड़कर उचित सलाह प्राप्त कर सकता है। इससे मरीज और परिजनों को बेहतर इलाज के लिए मेट्रो सिटीज जाने की जरूरत नही होगी। इस सुविधा के जरिए वात्सल्य हॉस्पिटल के मरीजों के उपचार में क्रांतिकारी बदलाव होगा। हॉस्पिटल के निदेशक डॉ। नीरज अग्रवाल ने बताया कि इससे डॉक्टरों को अत्याधुनिक एवं नवीनतम तकनीकों की जानकारी हो सकेगी। इस मौके पर डॉ। कीर्तिका अग्रवाल, मेदांता के निदेशक डॉ। रजनीश कपूर, डॉ। मनीष बंसल, महाप्रबंधक अभिजीत कुमार आदि उपलब्ध रहे।

बॉक्स

इलाहाबाद में बनेगा सेटेलाइट सेंटर

डॉ। त्रेहान ने बताया कि लखनऊ में अगले एक साल एक हजार बेड का मेदांता हॉस्पिटल शुरू हो जाएगा। इसी तर्ज पर इलाहाबाद, वाराणसी और गोरखपुर में तीन सौ बेड का सेटेलाइट सेंटर जल्द ही शुरू होगा। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार से बातचीत चल रही है और हमारी कोशिश है कि ईस्ट यूपी के शहरों को पीपीपी मॉडल के तहत उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएं।

Posted By: Inextlive