- कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में बढ़ेंगे बेड

- केजीएमयू के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी

LUCKNOW: मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के विस्तार के लिए वित्त समिति की ओर से अनुमोदित ब्7 करोड़ भ्8 लाख 8म् हजार रुपये की लागत से प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री की ओर से मेडिकल यूनिवर्सिटी के हृदय रोग विभाग में कोरोनरी एंजियोप्लास्टी एवं हृदय रोग की विभिन्न सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए, विभाग का विस्तार 'टर्न-की' के आधार पर कराये जाने की घोषणा की गई थी।

बढ़ेगा प्राइवेट वार्ड की संख्या

इससे केजीएमयू के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में इमर्जेन्सी और प्राईवेट वार्ड भी बढ़ाये जाएंगे। इसके अलावा लारी कार्डियोलॉजी में एक नई कैथ लैब भी स्थापित की जाएगी। लैब को अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित किया जाएगा। इससे हदय के मरीजों को अत्याधुनिक विधि से इलाज मिल सकेगा। मौजूदा समय में केजीएमयू के लारी कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में 8म् बेड हैं। आईसीयू में ब्0 बेड हैं। वहीं डिपार्टमेंट की ओपीडी में रोजाना लगभग 700 मरीज इलाज के लिए आते हैं। इसके अलावा डिपार्टमेंट की इमर्जेन्सी में भी औसतन 80 मरीज रोजना आते हैं।

बढ़ेगा सौ बेड

मरीजों की परेशानी को देखते हुए केजीएमयू प्रशासन ने डिपार्टमेंट के विस्तार के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। जिस पर मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में केजीएमयू के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी। कार्डियोलाजी डिपार्टमेंट के भवन को छह तल का किया जाएगा। वार्ड में क्00 बेड बढ़ाए जाएंगे। इसमें ख्0 बेड इमर्जेन्सी की आईसीयू में और ब्0 बेड जनरल वार्ड में बढ़ाए जाएंगे। इसके अलावा डिपार्टमेंट में स्टाफ भी बढ़ाए जाएंगे।

Posted By: Inextlive