- रुद्रप्रयाग पुलिस ने लड़कियों के करियर कांउसिलिंग के लिए शुरू की पहल

- सिविल एग्जाम समेत तमाम भर्तियों के लिए कराई जा रही तैयारी

priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN: करियर कांउसिलिंग के लिए देहरादून समेत तमाम शहरों में भले सैकड़ों कोचिंग संस्थान चल रहे हों, लेकिन राजधानी से दो सौ किलोमीटर दूर रुद्रप्रयाग जिले में आपदा प्रभावित क्षेत्रों के होनहार इन सभी सुविधाओं से अछूते हैं। इसी के चलते आपदाग्रस्त जिले की लड़कियों के लिए मित्र पुलिस ने एक नई उम्मीद की किरण दिखाई है। आपदा प्रभावित जिलों में स्पेशल ट्रेनिंग और करियर कांउसिलिंग के लिए रुद्रप्रयाग पुलिस ने एक अनोखी पहल शुरू की है। इस पहल के तहत पुलिस विभाग में हाल में ही जारी हुई फ्00 महिला सब इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए गाइडेंस और ट्रेंनिग दी जा रही है। शुरुआती दौर में करीब भ्00 एप्लीकेंट्स को फिजिकल और रिटन एग्जाम के लिए तैयार किया जाएगा।

गांवों के युवाओं को मिली नई उम्मीद

एसपी रुद्रप्रयाग प्रहलाद नारायण सिंह मीणा ने बताया की पहाड़ी इलाकों में लड़कियों को भर्ती के लिए तैयार किए जाने के लिए पुलिस ने जनहित में यह पहल शुरू की है। इस ट्रेंनिग प्रोग्राम में आपदा से प्रभावित हो चुके दूर दराज के गांवों के अलावा जिले के और गांवों से भी लड़कियां भाग ले रही हैं। कैंप में एप्लीकेंट्स को रिटन और फिजिकल ट्रेनिंग के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने बताया कि पुलिस लाइन से एक-एक डेमो के लिए पुलिसकर्मी को भी कांउसिलिंग के लिए बुलाया गया है।

ट्रेनी आईपीएस आएंगे रुद्रप्रयाग

पुलिस कप्तान मीणा ने बताया कि उन्होंने कई लड़कियों को आगे दूसरे कंपटेटिव एग्जाम के लिए चिन्हित किया है। जिसके तहत सिविल सर्विसेस के अलावा, यूपीएससी, पीसीएस के रिटन एग्जामों की तैयारी के लिए उनके साथ के ही मसूरी में अंडर ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को रुद्रप्रयाग कांउसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। आपदा प्रभावित गांवों में विजिट कर के कैंप लगाने के लिए चिन्हिकरण का काम शुरू कर दिया गया है।

---------

पुलिसिंग के अलावा युवाओं को मार्गदर्शन के लिए यह पहल शुरू की गई है। इसका ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद फायदा उठा सकें यही कोशिश है।

प्रह्लाद नारायण सिंह मीणा, एसपी रुद्रप्रयाग

Posted By: Inextlive