-समीक्षा बैठक कर कसे जिम्मेदारों ने पेंच, लापरवाही न करने के लिए सख्त हिदायत

-1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, उच्चाधिकारी करेंगे अभियान की होगी मॉनीटरिंग

- गोला में एम्बुलेंस न मिलने पर मरीज की हुई मौत को लेकर सीएम योगी गंभीर, सीएमओ को दिए कठोरतम कार्यवाई के निर्देश

GORAKHPUR: सभी स्वास्थ्य अधिकारी सीएचसी, पीएचसी और जिला चिकित्सालयों में डॉक्टर्स की उपस्थिति, नर्सिंग स्टाफ की उपलब्धता, दवाई, बेड और जरूरी मेडिकल उपकरण आदि की पूर्ति सुनिश्चित कर लें। एंबुलेंस रिस्पांस टाइम को कम से कम किया जाए, जिससे मरीज तक पहुंचाने में देर न हो। अगर एम्बुलेंस की लापरवाही से किसी भी मरीज की मौत हुई तो दोषियों को किसी भी हाल में नहीं बख्शा जाएगा। उनके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। यह निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए। वह बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में मेडिकल कॉलेज समेत गोरखपुर और बस्ती मंडल के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने गोला में समय पर एम्बुलेंस न मिलने पर मरीज की हुई मौत को काफी गंभीरता से लेते हुए सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि संबंधित दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करें ताकि दोबारा इस घटना की पुनरावृत्ति न हो।

दस्तक में न हो कोइर् गड़बड़ी

1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचालित होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शत-प्रतिशत सफलता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। अस्पतालों में साफ सफाई और स्वच्छ पेयजल को लेकर खास सावधानी बरतने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य पर केंद्रों पर विषाणु जनित बीमारियों की रोकथाम की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए क्योंकि बीमार व्यक्ति सबसे पहले नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर ही पहुंचता है। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान/दस्तक अभियान की सफलता में कहीं कोई गड़बड़ी ि1मलनी चाहिए।

इंसेफेलाइटिस को करना है खत्म

उन्होंने इंसेफेलाइटिस के प्रति स्वास्थ्य अधिकारियों को आगाह करते हुए कहा कि इंसेफेलाइटिस को लेकर पूरी सतर्कता बनाए रखें। अगर कोई मरीज यूपी के बाहर बिहार, नेपाल या फिर किसी अन्य जगह से आता है तो उसका इलाज भी पूरी तन्मयता से करें। सीएम ने कहा जिस प्रकार इंसेफेलाइटिस पर नियंत्रण पाया गया है इस मुहिम को और तेज कर इंसेफेलाइटिस को पूरी तरह से खत्म करना है। इसके लिए सभी स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी कमर कस लें।

कमियों को तत्काल कराएं दुरुस्त

सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी सीएचसी/पीएचसी तथा जिला चिकित्सालयों में जा कर निरीक्षण करने के निर्देश दिए। कहा कि निरीक्षण के दौरान मिलने वाली कमियों को तत्काल दुरुस्त कराएं और लापरवाही करने वाले कर्मियों पर कठोर कार्रवाई करें। सीएम योगी ने कहा कि बीआरडी मेडिकल मेडिकल कॉलेज परिसर की सफाई व्यवस्था को चाक चौबंद रखे। इसके लिए सभी सफाई कर्मियों की जवाहदेही तय करें, ताकि सफाई में किसी तरह की हीलाहवाली न हो।

वार्ड में जाकर जाना हाल

समीक्षा बैठक के बाद सीएम ने अचानक वार्ड का रुख किया। इससे जिम्मेदारों के हाथ-पांव फूल गए। सीएम ने एनआईसीयू और आईसीयू में जाकर मासूमों का हाल जाना। इस दौरान उन्होंने जिम्मेदारों को साफ निर्देश दिए कि यहां की सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहे, वहीं मरीजों को इलाज में कोई कमी न रहने पाए। उन्होंने इलाज कराने आए परिजनों ने अस्पताल व्यवस्था का फीडबैक भी लिया।

Posted By: Inextlive