फ्लैग : दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिएलिटी टेस्ट में खुलासा

- कैरी बैग के नाम पर तीन से 150 रुपए तक वसूल रहे हैं शोरूम ओनर्स

- चंडीगढ़ सहित अन्य शहरों में कंज्यूमर फोरम कई शोरूम पर लगा चुका है फाइन

बरेली। अगर आप किसी मॉल में जाकर खरीदारी की है तो स्टोर को आपको मुफ्त में कैरी बैग देना होगा। लेकिन सिटी के कई बड़े स्टोर्स पर लोगों से बैग के पैसे अलग से वसूले जा रहे हैं। बैग देने के नाम पर कस्टमर्स से तीन से 150 रुपए तक लिए जा रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शहर के अलग-अलग मॉल में रिएलिटी चेक किया तो यह हकीकत सामने आ गई। हालांकि इस बारे में जब कस्टमर्स से बात की गई तो अधिकांश को यह जानकारी ही नहीं थी कि उन्हें ये बैग फ्री मिलने चाहिए। पंजाब सहित कई अन्य राज्यों में बैग की कीमत वसूलने पर कंज्यूमर फोरम कई कंपनियों पर हजारों रुपए का जुर्माना भी ठोंक चुका है।

यहां मिलता है 150 रुपए तक का बैग

पटेल चौक से चौपुला जाने वाली रोड पर स्थित एक मार्ट में जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो बिल काउंटर पर कस्टमर्स से कैरी बैग के नाम पर 3-150 रुपए तक लेने का खेल चल रहा था। जिन कस्टमर्स ने कैरी बैग लेने से मना किया तो उसे नहीं दिया गया। इस बारे में पूछे जाने पर मार्ट के मैनेजर ने बताया कि उनके यहां लाइफस्टाइल से जुड़े प्रोडक्ट मिलते हैं। इसीलिए वे कैरी बैग भी बेचते हैं। लेकिन सभी शोरूम ओनर्स कैरी बैग नहीं बेच सकते। कैरी बैग के पैसे लेने का मकसद उन्हें अपने घर से बैग लाने के लिए प्रेरित करना है।

अलग-अलग बैग, कीमत भी अलग

श्यामगंज चौराहे के पास स्थित एक दूसरे मार्ट में भी कस्टमर्स से कैरी बैग के पैसे वसूले जा रहे थे। यहां अलग-अलग कैरी बैग के 3 से 20 रुपए तक के रेट फिक्स थे। पेपर बैग के सात रुपए लिए जा रहे थे। यहां के मैनेजर ने बताया कि कस्टमर्स से बैग की कीमत बिल में शामिल की जाती है। ऐसे में गलत क्या है। कैरी बैग फ्री नहीं आता है, इसलिए उसकी कीमत ले रहे हैं।

इसलिए ले रहे हैं पैसे

पटेल चौक से चौपुला जाने वाली सड़क पर स्थित एक अन्य मार्ट में बिल काउंटर के पास ही रेट लिस्ट टांग दी गई है। जो भी कस्टमर बैग के पैसे देता है, उसे कैरी बैग दे दिया जाता है। मार्ट के मैनेजर का कहना था कि कंपनी का आदेश है कि कैरी बैग के रुपए लेने हैं। इसलिए वे कैरी बैग की कीमत की एंट्री बिल में करते हैं। कंपनी अगर कह देगी तो उन्हें फ्री में कैरी बैग देने में कोई दिक्कत नहीं है।

एक्शन से बचने का निकाला तरीका

वैसे तो मॉल या शोरूम ओनर्स कैरी बैग में अपनी शॉप या शोरूम का नाम प्रिंट करवा कर कस्टमर्स को पैसे लेकर देते थे। लेकिन, जब दूसरे प्रदेशों में कंज्यूमर कमीशन ने कैरी बैग के नाम पर हो रही वसूली का संज्ञान लेते हुए एक्शन लिया तो शोरू म ओनर्स ने कस्टमर्स को प्लेन कैरी बैग देना शुरू कर दिया। ताकि यह पता न चल पाए कि कैरी बैग किस शोरूम से लिया गया है।

क्या कहता है कंज्यूमर कमीशन

-दुकानदार या रिटेलर आपसे कैरी बैग के रुपए नहीं मांग सकता

-ग्राहक को पेपर बैग देने के बदले पैसे देने के लिए मजबूर करना गलत है

-ये कंपनी की खराब सर्विस दिखाता है

-पेपर कैरी बैग कंपनी को मुफ्त देना चाहिए

- सुविधा के लिहाज से कस्टमर को बैग देना चाहिए

- बैग के पैसे लेना सेवा में कमी ओर 'अनफेयर ट्रेड' प्रैक्टिस माना जाएगा

-------------------------

इन कंपनियों पर लग चुका है जुर्माना

- 3000 हजार रुपए का जुर्माना चंडीगढ़ में एक रिटेल पर लगाया गया

-5000 रुपए चंडीगढ़ में ही एक नामी शू कंपनी पर लगाया गया था

------------------

- कस्टमर्स को कैरी बैग के नाम पर कोई शोरूम ओनर और मॉल अलग से रुपए नहीं ले सकता। अगर किसी कस्टमर्स के साथ ऐसा होता है तो वह कंज्यूमर फोरम में शिकायत कर सकता है। क्योंकि इस तरह के कई मामले में कंज्यूमर फोरम जुर्माना लगा चुका है। इस तरह के मामले मोनो पॉलिट्रेड पॉलिसी के अन्तर्गत आते हैं।

खालिद जीलानी, एडवोकेट, एक्सपर्ट कंज्यूमर फोरम

========================

कस्टमर्स की बात

- श्यामगंज स्थित मार्ट में शॉपिंग की थी। बिल काउंटर पर पेमेंट के दौरान मुझसे कैरी बैग लेने के बारे में पूछा गया था। मैंने अलग से रुपए देने से मना किया तो कैरी बैग नहीं दिया।

संजू, कस्टमर

--------------

- कस्टमर जब मॉल में शॉपिंग करता है तो टैक्स देता है। इसके बाद भी उससे कैरी बैग के नाम पर 3-150 रुपए तक की वसूली की जाती है। ऐसा करना पूरी तरह गलत प्रैक्टिस है।

विकास, कस्टमर

---------------------

कैरी बैग के अलग से रुपए मांगना गलत है, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। लेकिन इसके बावजूद कैरी बैग के नाम पर रुपए वसूले जा रहे हैं। शोरूम ओनर्स पब्लिक को लूट रहे हैं।

ज्ञानेन्द्र, कस्टमर

--------------------

-कैरी बैग के लिए अगर कस्टमर्स से अलग से वसूली हो रही है तो इसके लिए जिम्मेदार अफसरों को एक्शन लेना चाहिए। मुझसे भी कैरी बैग के नाम पर 14 रुपए लिए हैं।

होतम सिंह, कस्टमर

----------------------

शोरूम ओनर्स पैकिंग परचेज दिखाकर उसे कैरी बैग के नाम पर देते है। हालांकि इसकी एंट्री भी प्रॉपर बिल में करते है। लेकिन यह अगर बिल में एंट्री नहीं करें तो उसके खिलाफ वाणिज्य कर डिपार्टमेंट एक्शन लेगा।

-विवेक मिश्रा, डिप्टी वाणिज्यकर कमिशनर

Posted By: Inextlive