- आबकारी विभाग की ढिलाई पर निर्वाचन आयोग ने जताई थी नाराजगी

- शराब भट्ठी को नष्ट करने तथा तस्करी पर रोक लगाने के निर्देश

Meerut : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार जाम के प्याले छलकाने की तैयारी में लगे शराब के अवैध कारोबारियों पर आबकारी विभाग की पैनी नजर है। अधिकारियों ने शराब की भट्ठी के ठिकानों का खाका तैयार कर लिया है। साथ ही, संभावित ठिकानों का भी पता लगा रहे हैं। ताकि, इन्हें चुनाव से पहले पूरी नष्ट किया जा सके। हालांकि, विभाग की यह तेजी चुनाव से मिली फटकार के बाद सामने आई है।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट लहजे में आबकारी विभाग और प्रशासन को शराब के अवैध कारोबार पर निगरानी के निर्देश दिए हैं। आयोग ने कहा है कि प्रथम चरण के नामांकन के पूर्व से ही ग्राम पंचायतों में संभावित प्रत्याशी लग्जरी गाडि़यों में शराब भरकर बांट रहे हैं। जबकि, आचार संहिता लगने के दिन से ही निर्वाचन आयोग ने इस पर रोक लगाई थी। उन्होंने आबकारी विभाग और पुलिस की ओर से अवैध शराब की खरीद फरोख्त के खिलाफ कोई भी निरोधात्मक कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है। साथ ही, अपेक्षित कार्रवाई न करने पर नाराजगी जताई है।

फटकार पड़ी तो आए हरकत में

आयोग की ओर से पत्र मिलने के साथ ही आबकारी विभाग हरकत ने आदेश मिलने के साथ ही कमर कस ली है। आनन-फानन में सभी गंगा खादर के इलाकों, हस्तिनापुर ब्लॉक दूधली, बस्तोरा, मक्दूमपुर, जलालपुर जौरा, मवाना ब्लॉक में वीरनगर, प्रतापनगर, सरधना ब्लॉक में मिर्जापुर कुंडा आदि गांवों और सभी तहसीलों में टीमें गठित कर दी हैं। शराब की तस्करी पर निगरानी के लिए उत्तराखंड बॉर्डर और हरियाणा बॉर्डर में भी टीमें गठित कर दी गई हैं। साथ ही, मेरठ शहर में भी विभिन्न बार और मॉडल शॉप पर नियमानुसार शराब की बिक्री करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा शहर में यात्रा अथवा अन्य प्रकार से चोरी छिपे शराब लेकर आवागमन करने पर संबंधित कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

आयोग से निर्देश मिलते ही छापेमारी शुरू कर दी गई है। कहीं भी शराब की भट्ठी अथवा तस्करी की शराब बांटने की सूचना मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। वैसे हमने पिछले कुछ दिनों में कई कार्रवाई भी हैं।

- प्रदीप दुबे , जिला आबकारी अधिकारी

पिछले दिनों की गई आबकारी विभाग द्वारा कार्रवाई

22.9.15 : आबकारी टीम ने 540 अवैध शराब के पव्वे पकड़े। टीम ने सेक्टर चार की टीम ने सोमवार को रात में छापेमारी कर अवैध शराब से भरी कार को पकड़ा। पकड़ी गई शराब की कीमत करीब पचास हजार रुपए थी।

13.9.15 : दौराला पुलिस व आबकारी विभाग की टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी। वार्ड 9 से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रहे एक प्रत्याशी के चाचा मंडौर निवासी के यहां से टीम ने भारी मात्रा में शराब बरामद की।

3.9.15 : आबकारी विभाग की प्रवर्तन दल की टीम ने टीपीनगर की निर्माणधीन गंगा कालोनी में छापेमारी कर चार बाइकें और करीब डेढ़ लाख कीमत की अवैध शराब बरामद की।

27.8.15 : लालकुर्ती थाना क्षेत्र के छोटा बाजार में गुरुवार को मुखबिर की सूचना पर आबकारी प्रवर्तन दल के इंस्पेक्टर शैलेश कुमार के नेतृत्व में टीम ने एक घर में छापा मारा, जहां से टीम को हरियाणा ब्रांड के 96 पव्वे अंगे्रजी शराब के बरामद हुए।

25.7.15 : हरियाणा के पानीपत से किठौर क्षेत्र में दस टायरा ट्रक से लाई जा रही करीब तीन लाख रुपए की अवैध शराब आबकारी टीम ने की

19,7.15 : हरियाणा के जींद जिले से तस्करी कर मेरठ लाई जा रही चार लाख रुपए की शराब की पेटियों से लदा कंटेनर आबकारी विभाग के प्रवर्तन दल ने मोदीपुरम में मिलांज मॉल के पास पकड़ा।

Posted By: Inextlive