-एटीएम कार्ड तक कैरी करने की नहीं होगी जरूरत

-अंगूठा लगाते ही अकाउंट से कट जाएगा किराया

BAREILLY :

परिवहन निगम की बस में जल्द ही कैशलेस सफर कर सकेंगे। इसके लिए जेब में आपको एटीएम कार्ड तक कैरी करने की जरूरत नहीं होगी। कंडक्टर को सिर्फ आधार नंबर और बैंक का नाम बताएंगे। टिकटिंग मशीन पर फिंगर इम्प्रेशन लगाते ही आपके अकाउंट से किराया कट जाएगा। इस सुविधा को शुरू करने के लिए परिवहन निगम प्रबंधन मशीने खरीद रहा है। जल्द ही, सभी प्रकार बसों के यात्री सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

अभी 90 प्रतिशत कैश्ा से टिकट

परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि अभी 90 प्रतिशत यात्री कैश से टिकट खरीदते हैं, लेकिन सरकार की मंशा है कि परिवहन निगम की बसों में यात्री कैशलेस जर्नी कर सकें। अभी इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन में एटीएम कार्ड से किराया देने की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन अक्सर यात्री कार्ड साथ लेकर चलना भूल जाते हैं। ऐसे में, उन्हें नकद किराया पेमेंट करना पड़ता है। नई व्यवस्था में यदि कार्ड भूलने की टेंशन नहीं होगी। इस व्यवस्था के अलावा यात्री डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और भुगतान के लिए के लिए एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दी जाएगी ट्रेनिंग

वहीं इस मामले में अफसरों का कहना है कि अभी जो मशीन है उसकी जगह पर दूसरी अपडेट मशीन दी जाएगी। जिसमें फिंगर प्रिंट लेने का भी ऑप्शन होगा। मशीन किस तरह ऑपरेट की जानी है इसके लिए ट्रॉयल भी कंडक्टर को दिया जाएगा। ताकि सफर के दौरान कोई समस्या न हो सके।

इस तरह मशीन करेगी वर्क

1- यात्री को आधार नंबर और बैंक का नाम जिसमें यात्री का अकाउंट हो उसे कंडक्टर फीड करेगा।

2-इसके बाद किराया फीड किया जाएगा।

3-यात्री के थम्ब इम्प्रेशन लगाते ही अकाउंट से रुपए कट जाएंगे।

====

जानकारी मिली है लेकिन अभी मशीने नहीं आई हैं। नई कैशलेस टिकटिंग मशीनों के आने के बाद ही कंडक्टर्स को मशीन ऑपरेट करना बताया जाएगा। फिलहाल मशीन आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

राजीव चौहान, आरएम बरेली

Posted By: Inextlive