नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने की मुलाकात, सीएम ने कहा

17 दिनों में 29 ब्लॉक होंगे कैशलेस

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (13 Dec) : मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को कैशलेस में नंबर वन राज्य बनाना है। इसके लिए व्यापक योजना बनाकर उसे लागू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्0 दिसंबर तक हम राज्य के ख्9 ब्लॉक को कैशलेस बना लेंगे। मार्च ख्0क्7 तक पूरे राज्य को कैशलेस बनाना राज्य सरकार का लक्ष्य है। लोगों को राशन कैशलेस देने की दिशा में काम किया जा रहा है। श्रमिकों को भी बैंक खाते में राशि मिलेगी। कैंप लगाकर सभी के खाते खोले जा रहे हैं। पंचायतों को कैशलेस बनाया जा रहा है। जो पंचायत पहले कैशलेस होंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री दास ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत से मुलाकात के क्रम में उक्त बातें कही। श्री कांत मंगलवार को झारखंड मंत्रालय स्थित मुख्यमंत्री के कार्यालय में उनसे मिलने पहुंचे थे।

बनेगी सौ लोगों की डिजिटल आर्मी, जाएंगे मंडी

श्री दास ने कहा कि भ्000 रुपए तक के मोबाइल फोन व पीओएस मशीन को वैट मुक्त कर दिया गया है। क्00 लोगों की डिजिटल आर्मी बनाकर उन्हें मंडियों में भेजा जाएगा। यह आर्मी आम ट्रेडर्स को कैशलेस बैंकिंग के लिए प्रशिक्षित करेगी। राज्यभर के क्.ख्8 लाख स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर स्कूली बच्चों व गांव के लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। आइटी टैलेंट सर्च में हिस्सा लेनेवाले राज्य भर के एक लाख से ज्यादा प्रतिभागियों को भी कैशलेस अभियान से जोड़ा जा रहा है। रुपे कार्ड को कैंप लगाकर एक्टिवेट किया जा रहा है। जो अच्छा काम करेंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। दूसरे राज्य जहां भी अच्छा काम हो रहा है, वहां से भी जानकारी लेकर झारखंड में उसे लागू किया जाएगा।

झारखंड ने किया बेहतरीन काम

नीति आयोग के सीइओ अमिताभ कांत ने कहा कि नोटबंदी के बाद से झारखंड ने बेहतरीन काम किया है। बैंकिंग व्यवस्था को सुचारू करने की बात हो या कैशलेस ट्रांजेक्शन लागू करने की पहल, झारखंड अग्रणी है।

बैठक में विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, श्रम विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, आइटी सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, शिक्षा सचिव अराधना पटनायक उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive