- देश की 99 सिटीज में ऑर्गनाइज होगा एग्जाम

- एग्जाम में इस बार किए गए कई बदलाव

DEHRADUN : देश के बेस्ट मैनेजमेंट कॉलेजेज में एडमिशन लेने की चाह रखने वाले कैंडिडेट्स तैयारियों में जुट जाएं। कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) का नॉटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। कैंडिडेट्स म् अगस्त से ऑन लाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस बार एग्जाम के लिए कई खास बदलाव भी किए गए हैं।

ब्भ् सिटीज में एग्जाम कंडक्ट कराया

इस साल कैट एग्जाम देहरादून सहित देश की 99 सिटीज के फ्भ्ब् एग्जाम सेंटर्स पर ऑर्गनाइज किया जाएगा। जबकि लास्ट ईयर केवल ब्भ् सिटीज में एग्जाम कंडक्ट कराया गया था। एग्जाम के लिए खास तौर पर नई वेबसाइट भी डेवलप की गई है। कैंडिडेट्स को एग्जाम से रिलेटेड जानकारियों के साथ ही स्कोर शीट भी इसी वेबसाइट से प्राप्त होगी। कैंडिडेट्स म् अगस्त से अप्लाई कर सकेंगे। अप्लाई करने की लास्ट डेट फ्0 सितंबर रखी गई है। आवेदन के लिए लिंक म् अगस्त से शुरू हो जाएगा और आवेदन की आखिरी तारीख फ्0 सितम्बर रखी गयी है। इसके अलावा कैंडिडेट्स क्म् अक्टूबर से एग्जाम डेट के बीच कभी भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

----------------------

दो दिन होगा ऑनलाइन एग्जाम

रिजल्ट दिसंबर के तीसरे हफ्ते में डिक्लेयर किया जाएगा। ऑनलाइन एग्जाम इस साल केवल दो दिन होगा। एग्जाम क्म् नवंबर और ख्ख् नवम्बर को दो सेशन में ऑर्गनाइज किया जाएगा। अप्लाई करने के लिए मिनिमम क्वॉलिकेशन जनरल और ओबीसी के लिए कम से कम भ्0 परसेंट मा‌र्क्स के साथ ग्रेजुएशन और एससी-एसटी व फिजिकली डिसेबल्ड कैंडिडेट्स के लिए ब्भ् परसेंट मा‌र्क्स के ग्रेजुएशन रखी गई है। कैट के लिए अप्लाई करने के लिए जनरल कैटेगरी कैंडिडेट्स के लिए क्म्00 रुपए और एससी-एसटी और फिजिकली डिसेबल्ड कैंडिडेट्स के लिए 800 फीस तय की गई है।

कैट में किए गए खास बदलाव

- इस बार एग्जाम दो दिन होगा, जबकि लास्ट ईयर ख्क् दिन एग्जाम ऑर्गनाइज किए गए थे।

- चार स्लॉट मे एग्जाम होगा

- ऑफलाइन वाउचर की भी व्यवस्था समाप्त।

- पेपर की ड्यूरेशन क्ब्0 मिनट से बढ़ाकर क्70 की।

- सेक्शनवाइज टाइम खत्म, अब योग्यता के मुताबिक कैंडिडेट्स किसी भी सेक्शन को कम या ज्यादा वक्त देंगे।

- सवालों की संख्या भी बढ़ाकर क्00 की।

- हर पेपर की जटिलता का लेवल भी एक जैसा होगा।

Posted By: Inextlive