- कॉमन एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट हुआ जारी, एसएमएस से दी गई स्टूडेंट्स को सूचना

- आईआईएम अहमदाबाद आयोजित करा रहा है कैट एग्जाम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: इंडियन इंस्टि्टयूट ऑफ मैनेजमेंट आईआईएम व देश के शीर्ष मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट कैट का रिजल्ट शुक्रवार शाम को जारी कर दिया गया। रिजल्ट में इस बार भी राजधानी के स्टूडेंट्स ने नाम रोशन किया है। रिजल्ट में करीब एक दर्जन से अधिक स्टूडेंट्स ने 99 परसेंटाइल से अधिक मा‌र्क्स पाकर उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। जारी रिजल्ट में देर शाम तक राजधानी में रहने वाले अनिमेश मिश्रा ने 99.51 पसर्ेंटाइल हासिल किये। वहीं मनु अग्रवाल 99.39, अभिषेक अग्रवाल 99.27, वर्षिता श्रीवास्तव 99.21 व स्वामी दयाल 99.20 परसेंट के साथ सिटी में टाप प्लेस हासिल किया। इस बार भी 99 पसर्ेंटाइल पाने वालों की शहर में कतार है।

आईआईएम अहमदाबाद सबकी पहली पसंद

कैट एग्जाम क्वालिफाई करने वाले सभी कैंडीडेट्स जिन्होंने 99 परसेंटाइल से अधिक नंबर प्राप्त किए है। उन सभी की पहली पसंद एबीसी यानी आईआईएम अहमदाबाद, बैंगलौर और कोलकता बनी हुई है। 99 परसेंटाइल वाले सभी कैंडीडेट्स इन तीनों ही टॉप के आईआईएम में एडमिशन के लिए अपनी-अपनी दावेदारी पेश करने में जुटे हुए है। वहीं जो कैंडीडेंट्स जिनकी परसेंटाइल 99 से नीचे है वह राजधानी में स्थित आईआईएम लखनऊ को अपनी पहली पसंद बता रहे हैं।

रिजल्ट वायरल होने के बाद ब्लॉक किया लिंक

कैट 2015 का रिजल्ट शुक्रवार को वेबसाइट से लीक होने की अफवाह पूरे दिन चलती रही। कई दिग्गजों का कहना था इस बार आईआईएम अहमदाबाद ने कैट कराया था जिसका रिजल्ट 7 से 12 जनवरी के बीच आना प्रस्तावित था। शुक्रवार को सुबह 6 बजे से 10 के बीच वेबसाइट पर रिजल्ट लीक होना शुरू हो गया। इसके बाद सोशल मीडिया व अन्य वेबसाइट्स पर रिजल्ट लीक होने की बात वायरल हो गई। जिसके बाद सूचना मिलने पर कैट आयोजित करा रहे आईआईएम अहमदाबाद ने सुबह 10:30 बजे लिंक ब्लॉक कर दिया गया। वहीं दोपहर 1 बजे के बाद स्टूडेंट्स के मोबाइल पर पसर्ेंटाइल भेजा जाने लगा और शाम तक रिजल्ट घोषित कर दिया गया।

एसएमएस के माध्यम से भेजा रिजल्ट

आईएमएस के अनुभव बताते है कि यह पहली बार था जब कैट का रिजल्ट मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भेजा गया है। इससे पहले वेबसाइट पर विस्तृत रिजल्ट जारी किया जाता था जिसमें सभी सेक्शंस के नम्बर अलग अलग दिये होते थे। मैसेज में सिर्फ स्टूडेंट्स को उनके पसर्ेंटाइल भेजे गए। शाम सात बजे के बाद पूरा रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड किया गया।

वेबसाइट हैक होने की दिनभर रही अफवाह

टाइम्स इंस्टि्यूट के आशिष सिन्हा का कहना है कि शुक्रवार को जब स्टूडेंट्स के मोबाइल पर उनके पसर्ेंटाइल आने शुरू हुए तो सभी कन्फ्यूज हो गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इसे पहले आयोजन समीति की ओर से इसकी कोई सूचना नहीं दी गई थी। ऐसे में सोशल मीडिया पर यह भी अफवाह दिनभर चलती रही कि कैट की वेबसाइट को हैक कर लिया गया है और रिजल्ट फर्जी बताया जा रहा है। दोपहर एक बजे के बाद कैट की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन डाला गया कि मोबाइल पर रिजल्ट भेजा गया है। इसके बाद अफवाहों पर थोड़ा विराम लगा। वहीं सूत्रों का कहना है कि कैट आयोजित करा रही संस्था ने अपनी साख बचाने के लिए मोबाइल पर एमएमएस भेजा है।

इस तरह लीक हुआ रिजल्ट

आईआईएम की ओर से रिजल्ट अपलोड करने का काम पहले ही शुरू हो गया था। ऐसे में कुछ कैंडीडेट्स ने वेबसाइट सर्च करना शुरू कर दिया। यूजर नेम और पासवर्ड डालकर जब राइट क्लिक किया गया तो व्यू सोर्स का विकल्प आया। इस पर क्लिक करते ही एक कोडेड रिजल्ट दिखाई देने लगा जिसमें कैंडीडेट्स का पसर्ेंटायल भी था। ऐसे में काफी संख्या में कैंडीडेट्स ने अपना रिजल्ट देखना शुरू कर दिया।

Posted By: Inextlive