- 29 नवंबर 2015 को होगा होगा देश में एक साथ कंडक्ट होगा कॉमन एडमिशन टेस्ट

- 2008 के बाद 20 दिनों तक अलग-अलग होता था टेस्ट

- टीसीएस और आईआईएम अहमदाबाद को जिम्मेदारीे

GORAKHPUR:

मैनेजमेंट की पढ़ाई करने की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स को जोर का झटका लगने वाला है। एक बार फिर 29 नवंबर 2015 को पूरे देश में कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) एक ही दिन होने जा रहा है। 2008 के बाद यह पहला मौका है, जब कैट एक साथ सभी जगह ऑर्गेनाइज किया जाएगा। इससे पहले 2008 तक यह एग्जाम अलग-अलग डेट पर ऑर्गेनाइज किए जाते थे। इसका यह फायदा होता था कि स्टूडेंट्स अपनी सूटेबल डेट के अकॉर्डिग एग्जाम में शामिल होते थे। लेकिन इस बार उन्हें एक ही दिन मौका मिल सकेगा। जिससे एक बार चूकने पर उन्हें दोबारा मौका नहीं मिल पाएगा।

6 अगस्त से स्टार्ट होंगे रजिस्ट्रेशन

कॉमन एडमिशन टेस्ट में शामिल होने की चाह रखने वाले कैंडिडेट्स 6 अगस्त से फॉर्म भर सकते हैं। 6 से रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस स्टार्ट हो जाएगी। इसके लिए www.iimcat.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म फिल किए जा सकते हैं। अप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 20 सितंबर तय की गई है। इसकी फीस सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही जमा की जाएगी। टीसीएस और आईआईएम अहमदाबाद को एग्जाम कंडक्ट कराने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। एग्जाम के लिए देश के 136 सिटीज के कुल 650 सेंटर बनाए गए हैं। फॉर्म सब्मिट के बाद कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड 15 अक्टूबर से डाउनलोड कर सकते हैं। एग्जाम दो सेशन में ऑर्गेनाइज किया जाएगा। इसके लिए कैंडिडेट्स को तीन घंटे का मौका मिलेगा। जनवरी 2016 के सेकेंड वीक में रिजल्ट डिक्लेयर होने की उम्मीद है।

स्कोर कार्ड आने के बाद होगा इंटरव्यू

कैंडिडेट्स ने कैट क्वालिफाई कर लिया, तो उसके बाद भी यह श्योर नहीं है कि उसे एडमिशन मिल ही जाए। क्वालिफाई करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू सेशन से गुजरना पड़ेगा। इसमें शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को अपना स्कोर कार्ड बेहतर करना होगा, तभी उन्हें इंटरव्यू में पहले मौका मिल सकेगा और देश के मनचाहे रेप्यूटेड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनजमेंट (आईआईएम) में वह दाखिला ले सकेंगे। इस एग्जाम के थ्रू देश के 13 पुराने और 6 नए आईआईएम में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा।

इंपॉर्टेट डेट्स -

ऑनलाइन प्रॉसेस स्टार्ट - 6 अगस्त

एप्लिकेशन लास्ट डेट - 20 सितंबर

एडमिट कार्ड डाउनलोड - 15 अक्टूबर

ऑनलाइन एग्जाम - 29 नवंबर

रिजल्ट - सेकेंड वीक ऑफ जनवरी

स्कोरकार्ड वैलिड टिल - जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2016

यहां मिलेगा एडमिशन का मौका

अहमदाबाद, अमृतसर, बैंगलुरु, बोधगया, कोलकाता, इंदौर, काशीपुर, कोझीकोड, लखनऊ, नागपुर, रायपुर, रांची, रोहतक, संबलपुर, शिलांग, सिरमौर, तिरूचिरापल्ली, उदयपुर, विशाखापटनम

Posted By: Inextlive