भरी कचहरी में हुई हत्या के मामले में सीबीआई कोर्ट से ही बरी हो चुके हैं अतीक व अशरफ समेत डेढ़ दर्जन

11 साल पुराने राजू पाल हत्याकांड में सुबूत और गवाह जुटाना होगा टेढ़ी खीर

विधायक हत्याकांड में एक को छोड़कर बाकी गवाह सीबीसीआईडी के सामने मुकर चुके

ALLAHABAD: विधायक राजू पाल हत्याकांड को लेकर सीबीआई जांच का हौवा तो खड़ा किया जा रहा है लेकिन ग्राउंड रियलिटी इससे कहीं अलग है। मर्डर के 11 साल पुराने मामले में सुबूतों को जुटाना, बयान से पलट चुके गवाहों से सच उगलवाना सीबीआई के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा। सीबीआई अतीक के खिलाफ सुबूत जुटाने में पहले एक बार फेल हो चुकी है। अतीक चार अप्रैल 1995 के कचहरी शूटआउट मामले में आरोपी थे और जांच सीबीआई ने की थी। इसी 11 जनवरी को सीबीआई की विशेष अदालत ने अतीक को बरी कर दिया।

दो बदमाशों का हुआ था कत्ल

कचहरी में पेशी पर दो बंदी अख्तर हुसैन व पप्पू का कत्ल हुआ था। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में जमील उर्फ जमीलुद्दीन, बसंत लाल, बुधई पासी व अशफाक अहमद मारे गए थे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने अतीक, मारे गए चारों बदमाशों समेत 14 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। सीबीआई की विशेष कोर्ट ने अतीक को सुबूतों के अभाव में बरी कर दिया। विशेष जज ने छह लोगों को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई और जुर्माना भी लगाया। इस मामले में चार्जशीट 29 अक्टूबर 1996 को पेश की थी।

पहले जैसा न हो हाल

राजू पाल मर्डर मामला तो काफी पुराना हो चुका है। सीबीआई को 25 जनवरी 2005 को हुए कत्ल की जांच अब करनी है। ऐसे में सुबूतों को जुटाना होगा। जैसा कि आरोप है कि सीबीसीआईडी केस को पहले ही काफी कमजोर कर चुकी है। जिन सात लोगों के नाम बाद में चार्जशीट में शामिल किए गए, उनके तो आज तक बयान भी नहीं हो सके हैं। ऐसे में 11 साल बाद सीबीआई क्या तीर मार पाएगी, इसको लेकर अभी से सवाल उठने लगे हैं। फिलहाल सभी आरोपी जेल से बाहर हैं।

इन बिंदुओं पर होगी जांच

कत्ल का मोटिव क्या था

कत्ल के वक्त आरोपियों की लोकेशन क्या थी

पहले हो चुके हमलों पर पुलिस ने क्या किया था

उस वक्त तैनात रहे पुलिस अफसरों के बयान लिए जाएंगे

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों से भी पूछताछ होगी

घटना स्थल से लेकर हॉस्पिटल के बीच क्या-क्या हुआ, यह पता लगाया जाएगा

राजू पाल के साथ स्पॉट पर रहे पुलिस वाले व दोस्तों का बयान होगा

हमलावर किस गाड़ी से थे, पीछा करते वक्त पुलिस ने क्या किया

मर्डर के बाद अशरफ फरार क्यों हुआ

पूजा पाल समेत सभी गवाहों का फिर से होगा बयान

राजू पाल व उनके साथ रहे लोगों को कितनी गोलियां लगीं

हमलावरों के पास कौन-कौन से हथियार थे और कितने राउंड फायरिंग हुई

-----------

बाक्स

बेटे का फायरिंग करता वीडियो वायरल

पूर्व सांसद अतीक अहमद के 11 साल के बेटे का फायरिंग करता हुआ वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो एक शादी समारोह का है और अतीक ही बेटे को पिस्टल लोड करके देते हुए दिखाई दे रहे हैं। उनका बेटा एक के बाद एक पिस्टल से 11 फायर करता है। वीडियो 15 जनवरी का है। खुद अतीक का कहना है कि वीडियो उनके साले की शादी का है। हालांकि उनका कहना है कि बेटे के पास असली पिस्टल नहीं थी। वह खिलौना था।

Posted By: Inextlive