- दिल्ली सीबीआइ से आए अधिकारी, घटनास्थल का किया मुआयना

- पांच माह पूर्व सिरसागंज में हुई थी पूर्व मंत्री की पुत्रवधू की मौत

फीरोजाबाद: सारा की मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए सीबीआइ ने एक बार फिर फीरोजाबाद में दस्तक दी। दिल्ली और लखनऊ से आई चार सदस्यीय टीम ने गुरुवार को सिरसागंज में पहुंच घटना स्थल को देखा और सुराग जुटाने शुरू कर दिए हैं। टीम रात्रि विश्राम कर शुक्रवार को फिर पड़ताल करेगी।

नौ जुलाई को हाईवे पर हादसा हुआ था। दोपहर करीब दो बजे पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र अमनमणि त्रिपाठी की कार सिरसागंज हाईवे स्थित गुंजन रिसोर्ट के समीप दुर्घटनाग्रस्त होकर गड्ढे में पलट गई थी। हादसे में अमनमणि की पत्नी सारा सिंह (24) की मौत हो गई, जबकि अमन को खरोंच तक नहीं आई थी। अमनमणि पत्नी सारा के साथ स्विफ्ट डिजायर कार संख्या यूपी 53 बीआर-0080 से लखनऊ से दिल्ली जा रहे थे। गुरुवार दोपहर दिल्ली से संजय वर्मा के नेतृत्व में चार सदस्यीय सीबीआइ टीम फीरोजाबाद आई। टीम में दो अधिकारी दिल्ली के हैं, जबकि दो पुलिसकर्मी लखनऊ के। टीम सीधे घटना स्थल सिरसागंज पहुंची और मामले की पड़ताल शुरू कर दी। घटना स्थल को उन्होंने बारीकी से देखा है। सूत्रों के अनुसार टीम सिरसागंज में ही रात्रि विश्राम करेगी और शुक्रवार सुबह फिर पड़ताल करेगी। सीबीआइ टीम ने मीडिया को किसी तरह की कोई जानकारी देने से इंकार कर दिया।

गोपनीय तरीके से कर रहे जांच

सीबीआइ टीम ने इस बार गोपनीयता को पूरी तरह बरकरार रखा है। टीम ने मीडिया से भी इस संबंध में कोई वार्ता नहीं की। टीम घटना स्थल और इससे जुड़े लोगों से बातचीत भी कर रही है। सीबीआइ की दस्तक से थाना पुलिस में भी खलबली मची हुई है। फोटो- 8 सारा का फाइल फोटो।

यह हुआ था घटनाक्रम

कुछ घंटे बाद पता चला हादसे में मृत सारा सिंह गृह सचिव की रिश्तेदार एवं पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी की पुत्रवधू हैं। अमनमणि ने यह जानकारी किसी को नहीं दी थी। शाम को जानकारी हुई तो लखनऊ से आए आदेश पर पुलिस ने अमन को अन्य मामले में वांछित चलने के चलते गिरफ्तार कर लिया था। बेटी की मौत की जानकारी पर मां सीमा सिंह फीरोजाबाद जिला अस्पताल आईं। अगले दिन उन्होंने हादसा को हत्या कहते हुए सनसनी फैला दी। मामला हाई प्रोफाइल होने के चलते स्थानीय पुलिस ने पुन: घटना की जांच की थी। आगरा और लखनऊ की फोरेंसिक टीम ने भी जांच पड़ताल की, मगर मौत हादसा ही निकली। 17 जुलाई को सारा की मां सीमा सिंह ने फीरोजाबाद आकर पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर सवाल खड़े किए थे। चोटों के निशान न दर्शाने और पोस्टमार्टम केवल एक डॉक्टर से कराने पर आपत्ति जताई थी। इसके बाद वह लगातार केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री समेत अनेच् उच्चाधिकारियों से सीबीआइ जांच की गुहार लगाई। तब जाकर अगले माह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सीबीआइ की सिफारिश की। इसी के तहत नौ नवंबर को लखनऊ से सीबीआइ टीम यहां आई और घटना स्थल के फोटो आदि संकलित कर लौट गई थी।

Posted By: Inextlive