RANCHI : 2015 की जेनरल कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में हुए घोटाले में कई बड़े अधिकारी शामिल हैं। इसका खुलासा सीआरपीएफ 133वीं बटालियन की डिप्टी कमांडेंट विनीता कुमारी के पति डॉ अरविंद कुमार सिंह ने सीबीआई के समक्ष पूछताछ में किया है। उसने बताया कि वे बिहार-झारखंड के अलग-अलग रिक्रूटमेंट सेंटर्स में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स से संपर्क करते थे, जबकि पैरवी उनकी पत्नी विनीता करती थी। उन्होंने यह भी बताया है कि कई सेंटरों के कमांडेंट, डिप्टी कमांडेंट और मेडिकल बोर्ड में शामिल चिकित्सकों ने उनके लोगों के लिए पैरवी किए। पूछताछ में यह बात भी सामने आई है कि इस वर्ष 10 मई को मोकामा और 11 मई को किशनगंज में हुए कांस्टेबल बहाली प्रक्रिया में शामिल कई अभ्यर्थी भी उनके संपर्क में थे।

बताते थे रिलेटिव

डॉ अरविंद ने बताया कि उनकी पत्नी खुद भी सीआरपीएफ में कमांडेंट थी, इसलिए वे इंटरनेट के जरिए विभिन्न सेंटरों के डिप्टी कमांडेंट की तस्वीर और कांटैक्ट नंबर पत्नी को उपलब्ध कराते थे, जिससे वह अन्य सेंटरों के डिप्टी कमांडेंट से संपर्क करती थीं। उन्हें वह बताती थी कि संबंधित अभ्यर्थी उसका रिश्तेदार है। बातचीत के क्रम में वह उनसे यह पता कर लेती थी कि किस जगह से कौन चिकित्सक मेडिकल बोर्ड में शामिल होने आ रहा है।

दूसरे के फोन का इस्तेमाल

मेडिकल बोर्ड में शामिल होने वाले चिकित्सक संबंधित केंद्र पर एक दिन पहले आते थे। वे यहां होटल में ठहरते थे। वहां पर चिकित्सक से मोबाइल पर विनीता संपर्क करती थी। पहले उन्हें अपना रिश्तेदार बता बात आगे बढ़ाती थी, फिर पैसे के लेनदेन की बात होती थी। फोन करने में विनिता दूसरे शख्स के नाम से जारी मोबाइल नंबर का उपयोग करती थी। वह चिकित्सकों को अज्ञात व्यक्ति के नाम पर जारी सिम और बैंक एकाउंट की मांग करती थी, ताकि बात हो और पैसे का ट्रांजेक्शन किया जा सके।

2014 के कांस्टेबल भर्ती में भी गड़बड़ी

विनिता और डॉ। अरविंद के खातों की जांच के दौरान सीबीआई को यह पता चला है कि 2014 में हुए जेनरल कांस्टेबल बहाली के दौरान इनके बैंक खातों में रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ है। इससे एजेंसी को यह शक हो रहा है कि 2014 में हुई बहाली में भी गड़बड़ी इन लोगों के स्तर से की गई है। आगे की जांच में कई और बड़े खुलासे हो सकते हैं।

एमबीबीएस नहीं पारा मेडिकल है पति

डिप्टी कमांडेट विनिता के पति डॉ अरविंद कुमार सिंह एमबीबीएस नहीं हैं। वे पारा मेडिकल का कोर्स किए हुए हैं। वे दूसरे के सामने खुद को एमबीबीएस बताते थे।

Posted By: Inextlive