RANCHI: शुक्रवार को कांके रोड स्थित सीसीएल के एक पूर्व जीएम के घर सीबीआई की टीम ने छापेमारी की। रिटायर्ड जीएम राजीव गुप्ता के ऊपर कोयला सप्लाई और लिंकेज मामले में गड़बड़ी करने का आरोप है। यह छापेमारी श्री गुप्ता के कांके रोड चांदनी चौक के रश्मिरथी अपार्टमेंट स्थित घर में हुई। सीबीआई टीम ने लगभग चार घंटे तक तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान टीम के अधिकारियों ने पूर्व जीएम के घर रखे कई कागजात खंगाले और उनसे काफी देर तक पूछताछ भी की।

सवालों की लिस्ट लाई थी सीबीआई

शुक्रवार को हुई छापेमारी का कारण पूर्व में कोल लिंकेज देने में गड़बड़ी बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि कोल ब्लॉक आवंटन में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गई थी, जिसका आरोप राजीव गुप्ता पर भी लगा था। हालांकि इस मामले में टीम के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से इन्कार किया है।

हाइकोर्ट में कोल लिंकेज मामला

गौरतलब हो कि वर्ष ख्0क्ख् में सीबीआइ की एसीबी शाखा ने कोल लिंकेज घोटाला में पांच स्थानों पर छापामारी की थी। इसमें सीबीआइ ने अवैध कोयला कारोबार से जुड़े कागजात व कंप्यूटर जब्त किए थे। पता चला था कि फर्जी तरीके से बिल बनाकर धंधे को सही करार देने की कोशिश संबंधित एजेंसी की ओर से की गई थी। ये लोग घरेलू उपयोग का कोयला उठाव कर उसे कई गुणा ज्यादा कीमत पर मंडियों में बेच देते हैं। इससे न तो सही उपभोक्ता को उचित मूल्य पर लाभ हो पाता है और न ही सरकार को ही। झारखंड हाईकोर्ट में कोल लिकेंज का मामला चल रहा है।

Posted By: Inextlive