- हिस्ट्री, ज्योग्राफी जैसे सब्जेक्ट में अब नहीं बनाने पड़ेंगे नक्शे

- बोर्ड ने स्टूडेंट्स की परेशानी को देखते हुए लिया निर्णय

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: सीबीएसई बोर्ड से जुड़े स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें नक्शा बनाने की फजीहत नहीं झेलनी पड़ेगी। बोर्ड ने 9वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए यह फैसला किया है। बोर्ड के मुताबिक पॉलीटिकल साइंस, ज्योग्राफी और हिस्ट्री सब्जेक्ट्स के सिलेबस में बदलाव करते हुए नक्शे को लेकर यह फैसला किया है। फैसले के तहत एग्जाम के दौरान भी नक्शे बनाने से संबंधित सवाल शामिल नहीं किए जाएंगे।

सभी स्कूलों को निर्देश जारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से एफिलिएटेड सभी स्कूलों को इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देशों के मुताबिक हिस्ट्री, ज्योग्राफी और पॉलीटिकल साइंस से नक्शों को हटा दिया गया है। हालांकि बोर्ड ने लाइवलीहुड, इकोनॉमिक्स और सोसायटी सब्जेक्ट्स में नक्शा बनाना कंपल्सरी रखा है। बोर्ड के इस कदम के पीछे जानकारों का कहना है कि स्टूडेंट्स को हिस्ट्री और ज्योग्राफी जैसे एग्जाम में नक्शों से जुड़े सवाल अटेंप्ट करने के लिए नंबर कम और समय ज्यादा लगता था। जिस कारण उन्हें परेशानी भी होती थी। इसी को देखते हुए बोर्ड ने यह कदम उठाया है। ताकि एग्जाम के समय का सही उपयोग स्टूडेंट्स कर सकें।

केवल 9वीं के स्टूडेंट्स को राहत

बोर्ड ने नक्शे न बनाने की राहत केवल 9वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए रखी है। हालांकि इसके अलावा बाकी क्लासेज के लिए सिलेबस पहले जैसा ही रखा गया है। बोर्ड अधिकारियों की मानें तो स्टूडेंट्स नक्शा बनाने में समय बर्बाद कर देते थे। इसके अलावा काफी गलतियां भी करते थे। इसी को लेकर कई बार नक्शों को हटाए जाने के सुझाव भी बोर्ड को प्राप्त हुए। इसी क्रम में बोर्ड ने सिलेबस में बदलाव करते हुए यह निर्णय लिया है।

बच्चों को नक्शे को लेकर कई तरह की परेशानियां आती थीं। कई बार सवाल कुछ ओर होता था और नक्शे पर बच्चे जवाब कुछ ओर दे देते थे। बोर्ड के इस फैसले के बाद उन्हें एग्जाम में इस परेशानी से निजात मिलेगी।

--- जगदीश पांडे, प्रिंसिपल, जिंप पायनियर स्कूल

बोर्ड लगातार स्टूडेंट्स को फोकस करते हुए योजनाएं और एकेडमिक फैसले लेने का काम कर रहा है। इसी क्रम में यह निर्णय लिया गया है। मानचित्रों के कारण होने वाली समस्या से 9वीं के स्टूडेंट्स को अब गुजरना नहीं पड़ेगा। हालांकि बाकी क्लासेज के लिए पहले जैसे व्यवस्था रखी गई है।

--- रनवीर सिंह, रीजनल ऑफिसर, सीबीएसई देहरादून

Posted By: Inextlive