सीबीएसई स्कूल योग दिवस कार्यक्रम करेंगे आयोजित, विद्या मंदिर स्कूल भी मनाएंगे योग दिवस

प्रधानाचार्य परिषद का कहना, अगर विभाग कदम बढ़ाए तो हम भी मनाएं योग दिवस

>BAREILLY:

भारत सहित पूरे विश्व में एक साथ 21 जून को योग दिवस मनाया जाएगा। इस कड़ी में बरेली में भी तैयारियां जोरों पर हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अपील पर खास रुचि लेते हुए सीबीएसई स्कूलों ने प्रोग्राम आयोजित कराए जाने की योजना बना ली है। जबकि दूसरी ओर यूपी बोर्ड स्कूलों में इस पर भी राजनीति शुरू हो गई है। शिक्षक नेताओं का कहना है कि विभाग के अधिकारी कदम बढ़ाएं तो सामूहिक कार्यक्रम आयोजित कराने के बारे में हम सोचेंगे।

योग के पूरी तैयारी

स्कूलों के सामने छुट्टियों के समय स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाकर योग कार्यक्रम में उनकी भागीदारी कराना एक चुनौती है, लेकिन सीबीएसई के कई स्कूल्स ने योगा की तैयारी कर ली है। जबकि यूपी बोर्ड के विद्या मंदिर स्कूल भी इस दिन विशेष आयोजन के लिए तैयार है। शहर के विद्या भवन पब्लिक स्कूल, जयनारायण विद्या मंदिर इंटर कॉलेज व अन्य स्कूल इस दिन अपने स्टाफ व छात्रों के साथ मिलकर योग करेंगे। इसके अलावा सेक्रेड हार्ट्स की छात्राएं एनसीसी कैंप में हिस्सा ले रही हैं, लेकिन वह वहीं योगा करेंगी। वहीं दूसरी ओर आल्मा मातेर, बीबीएल पब्लिक स्कूल व सोबती पब्लिक स्कूल समेत अन्य स्कूल वेकेशन के बाद पहले दिन क्लास खुलने पर योग कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

पहल तो करे विभाग

एक तरफ स्कूल खुद ही आगे आकर योग दिवस का हिस्सा बनने के लिए कार्यक्रम आयोजन करने की योजना बना रहे हैं। वही यूपी बोर्ड स्कूलों में इसको लेकर अधिकारों की जंग शुरू हो गई है। प्रधानाचार्य परिषद के अध्यक्ष कहते हैं कि छुट्टियों में शिक्षकों से किसी भी प्रकार का आयोजन कराने का कोई शासनादेश नहीं है, लेकिन अगर जेडी व डीआईओएस अपने तरफ से अपील करें तो परिषद जरूर एक सामूहिक कार्यक्रम के आयोजन पर विचार कर सकता है। वहीं दूसरी ओर अधिकारियों ने योग दिवस आयोजन पर कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन के लिए किसी भी निर्देश या अपील का इंतजार नहीं करना चाहिए। योग एक सामाजिक कार्यक्रम है, स्कूल को इसका हिस्सा बनना चाहिए।

- बीएम शर्मा, प्रिंसिपल, जयनारायण इंटर कॉलेज

Posted By: Inextlive