RANCHI: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं मार्च में होंगी। इस संबंध में सीबीएसई ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्8 दिसंबर को जारी कर दिया। इससे ख्म् फरवरी से परीक्षाओं के शुरू होने की अटकलों पर विराम लग गया है। परीक्षा की डेटशीट क्0 जनवरी को जारी की जा सकती है।

रांची से ख्0,000 स्टूडेंट्स

सीबीएसई के रांची सिटी को-आर्डिनेटर डॉ मनोहर लाल ने बताया कि रांची से सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा में लगभग दस हजार और इतने ही बारहवीं की परीक्षा में भी स्टूडेंट्स बैठते हैं। इस तरह लगभग ख्0 हजार परीक्षार्थी रांची से परीक्षा देते हैं। सीबीएसई की परीक्षा मार्च में ही होने की संभावना इसलिए है, क्योंकि अगर परीक्षा फरवरी में होती तो अभी तक सूचना आ जाती। यूं भी सीबीएसई की परीक्षाएं मार्च में ही अमूमन शुरू होती हैं।

.बॉक्स

क्0वीं के स्टूडेंट्स को भी ग्रेड नहीं, मा‌र्क्स मिलेंगे

श्री लाल ने बताया कि इस बार सीबीएसई की परीक्षा में सीसीई पैटर्न नहीं होगा। बीते वर्ष तक यह पैटर्न था। परीक्षा में होम सेंटर नहीं होगा जैसा पहले हुआ करता था। वहीं दसवीं के स्टूडेंट्स को भी पहले की तरह ग्रेड नहीं, मा‌र्क्स मिलेंगे। बारहवीं में पहले से ही स्टूडेंट्स को मा‌र्क्स मिल रहे हैं, इसलिए इसमें कोई बदलाव नहीं होगा।

बॉक्स का मैटर।

पिछली बार चुनाव के कारण हुई थी देरी

ख्0क्7 की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च से शुरू हुई थी। परीक्षाओं में देरी पांच राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनावों के कारण हुई थी। दसवीं की बोर्ड परीक्षा क्0 अप्रैल और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा ख्9 अप्रैल तक समाप्त हुई थीं। ख्0क्7 की बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए दस हजार से ज्यादा स्कूलों के क्0,9889क् स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 88म्भ्0म् छात्रों ने पेपर दिया था। साल ख्0क्म् में सिर्फ 7फ्फ्ख्भ्भ् छात्रों ने क्0 वीं की परीक्षा दी थी। इस वर्ष से ख्0क्7 की तुलना करें तो परीक्षार्थियों की संख्या में म्.भ्7 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है।

वर्जन

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं मार्च में ही होंगी। इस बार दसवीं की परीक्षा देनेवाले स्टूडेंटस को ग्रेड नहीं बल्कि मा‌र्क्स मिलेंगे। सीसीई का पैटर्न बीते साल तक ही था इसलिए होम सेंटर नहीं होगा।

-डॉ मनोहर लाल, सिटी को-आर्डिनेटर सीबीएसई व प्रिंसिपल गुरुनानक हायर सेकेंडरी स्कूल

हेडिंग- जैक एग्जाम में कदाचार रोकेगा उड़नदस्ता

झारखंड एकेडमिक कौंसिल जैक की मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं में कदाचार रोकने के लिए जैक डीइओ के साथ ख्9 दिसंबर को बैठक करेगा। मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं दो सीटिंग में आठ से ख्7 मार्च तक होनी है। जैक अध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि फ‌र्स्ट सिटिंग में मैट्रिक की परीक्षाएं होंगी वहीं सेकेंड सीटिंग में इंटर की परीक्षाएं होंगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए जिला स्तर पर उड़नदस्ता और ऑब्जर्वर भी रहेंगे। परीक्षा पूरी तरह से कदाचार मुक्त हो इसकी पुख्ता व्यवस्था रहेगी। श्री सिंह ने बताया कि जैक की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में लगभग आठ लाख स्टूडेंट हिस्सा लेते हैं। इनमें मैट्रिक में लगभग साढ़े चार लाख और इंटर में साढ़े तीन लाख स्टूडेंट हिस्सा लेते हैं।

प्रायोगिक परीक्षा क्ब् से

जैक की मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं क्ब् से ख्7 फरवरी तक संबंधित विद्यालयों में होगी। परीक्षा से संबंधित सभी सामग्री संबंधित डीइओ कार्यालय में क्0 से क्ख् फरवरी तक मिलेगी। यह पहली दफा है जब सैद्धांतिक परीक्षा से पहले प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। इससे परीक्षा का रिजल्ट समय पर जारी करने में मदद मिलेरी।

Posted By: Inextlive