सीबीएसई ने 10वीं की मार्कशीट कम सर्टिफिकेट के लिए लागू की नई व्यवस्था। प्रिंसिपल के साथ पैरेंट्स के सिग्नेचर भी होंगे...

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बच्चों की मार्कशीट पर प्रिंसिपल के साथ ही साथ अब पैरेंट्स के भी सिग्नेचर होंगे. सीबीएसई ने 10वीं की मार्कशीट कम सर्टिफिकेट के लिए यह व्यवस्था इसी बार के बोर्ड एग्जाम से लागू की है. इसके बाद 10वीं के स्टूडेंट्स की मार्कशीट पर प्रिंसिपल और पैरेंट्स दोनों के सिग्नेचर अनिवार्य कर दिए गए हैं. नई व्यवस्था बोर्ड की ओर से इसी साल बच्चों की मार्कशीट पर लागू हो जाएगी. एडमिट कार्ड पर पैरेंट्स के सिग्नेचर के बाद बोर्ड की तरफ से एक कदम और बढ़ाते हुए यह व्यवस्था लागू की गई है. इससे बच्चों की मार्कशीट में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोका जा सके और मार्कशीट में करेक्शन की व्यवस्था खत्म की जा सके.

पीछे अंडरटेकिंग का कॉलम
एडमिट कार्ड के बाद सीबीएसई ने दूसरा स्टेप उठाते हुए नई व्यवस्था लागू की है. इसमें 10वीं की मार्कशीट कम सर्टिफिकेट के पीछे प्रिंसिपल और पैरेंट्स के लिए अंडरटेकिंग का कॉलम दिया जा रहा है. इसमें पैरेंट्स की तरफ से इस बात को एन्श्योर किया जाएगा कि मार्कशीट कम सर्टिफिकेट में बच्चे की फोटो के साथ ही जितनी इंफार्मेशन दी गई है, वह पूरी तरह से सही है. इसके बाद प्रिंसिपल और पैरें‌र्ट्स को मार्कशीट पर सिग्नेचर करना होगा. जिससे बाद में मार्कशीट में किसी भी प्रकार के करेक्शन की गुंजाइश न रहे.

पैरेंट्स से फिल कराएं डिटेल
सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि स्कूलों में मार्कशीट कम सर्टिफिकेट की सप्लाई शुरू हो रही है. 10वीं क्लास के मार्कशीट कम सर्टिफिकेट को देने के लिए स्कूल पैरेंट्स को भी बुलाए. पैरेंट्स की मौजूदगी में मार्कशीट कम सर्टिफिकेट बच्चों को दें. इसके साथ ही मार्कशीट कम सर्टिफिकेट पर पैरेंट्स से एक्नॉलेजमेंट पर सिग्नेचर कराएं. स्कूल की प्रिंसिपल भी उसी अंडरटेकिंग पर सिग्नेचर करें. सीबीएसई की ओर से यह कदम इसीलिए उठाया गया है, जिससे एनओसी में सही डेटा बोर्ड के रिकार्ड में उपलब्ध हो और बच्चों को सही डेटा के साथ मार्कशीट कम सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जा सके. इस नियम को कड़ाई से फॉलो करने के लिए भी सीबीएसई की ओर से डायरेक्शन जारी किए गए हैं.

दो अंक बढ़े तो देश में तीसरे स्थान पर पहुंची छात्रा
इंप्रूवमेंट के लिए कापी रीचेक कराने वाली छात्रा की सफलता अब देश में तीसरे रैंक की हो गयी है. सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद बल्लभगढ़ की छात्रा तनीषा बंसल को 495 अंक प्राप्त हुए थे. वह इससे संतुष्ट नहीं थी. कॉपी रीचेक कराने पर पता चला कि निरीक्षक ने मैथ्स में दो नंबर कम जोड़े थे. इन नंबर्स को एड कर दिये जाने से तनीषा की देश भर में रैंक तीन आ गयी है. इससे सीबीएसई बोर्ड के इंटरमीडिएट परीक्षा में थर्ड पोजीशन शेयर करने वाले छात्रों की संख्या बढ़कर 19 तक पहुंच गयी है. बता दें कि सीबीएसई ने 2 मई को 12वीं कक्षा का परिणाम जारी किया था.

Posted By: Vijay Pandey