- फिजिकल एजुकेशन के पेपर में पहली बार आए 20 बहुविकल्पीय प्रश्न

- प्रवेश से पहले तिलक लगाकर बच्चों को दी परीक्षा की शुभकामनाएं

16-एग्जाम सेंटर्स बनाए गए

10:30 बजे सुबह से शुरू हुआ एग्जाम

1-एग्जाम सेंटर्स पर एक पर्यवेक्षक रहा मौजूद

20-बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए पेपर में

बरेली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के 12वीं के मेन सब्जेक्ट के एग्जाम मंडे को शुरू हो गए। मंडे को फिलिकल एजुकेशन का एग्जाम हुआ, जिसमें पहली बार 20 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए। आसान पेपर देखकर स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे।

यूनिफॉर्म में ही पहुंचे बच्चे

एग्जाम के लिए 16 स्कूल्स को एग्जाम सेंटर बनाया गया है। एग्जाम सुबह 10:30 बजे से शुरू होना था लेकिन सुबह करीब 9:30 बजे ही एग्जाम सेंटर्स के गेट खोल दिए गए थे। सीबीएसई के निर्देश के अनुसार सभी स्टूडेंट्स स्कूल यूनिफॉर्म में ही एग्जाम देने पहुंचे। सघन तलाशी के बाद स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया गया। नकलविहीन परीक्षा के लिए हर केंद्र पर एक-एक पर्यवेक्षक मौजूद रहे। शिक्षक सर्वेश यादव ने बताया कि बहुविकल्पीय प्रश्न आने से 100 फीसद अंक मिलने की संभावना कम हो गई है। डीप स्टडी करने वाले परीक्षार्थियों को ही पूरे नंबर मिलेंगे। पिछले वर्ष के मुकाबले प्रश्न पत्र आसान था। कुछ प्रश्नों के जवाब देने में समय लगा। टाइम मैनेजमेंट से एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को कोई परेशानी नहीं हुई।

लेट पहुंचे तो दी हिदायत

परीक्षा के लिए सीबीएसई ने गाइलाइन जारी की थी। इसके तहत देर से आने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र में प्रवेश पर रोक लगाई गई थी। हालांकि सभी परीक्षार्थी समय से पहले ही परीक्षा केंद्र पहुंच गए। एक-दो परीक्षार्थी कुछ मिनट लेट पहुंचे। केंद्र व्यवस्थापक ने उन्हें कड़ी हिदायत देकर प्रवेश दिया।

अधूरे दस्तावेज के साथ पहुंचे परीक्षार्थी

स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड और अपना आईडेंटिटी कार्ड भी साथ लाना था। पहले दिन एग्जाम देने पहुंचे कई स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड पर स्कूल की मुहर नहीं लगी थी। इसके चलते स्टूडेंट्स परेशान हुए, हालांकि इसके मद्देनजर केंद्र पर एक अतिरिक्त शिक्षक की तैनाती की गई थी जो परीक्षार्थियों के दस्तावेज को प्रमाणित कर रहे थे।

Posted By: Inextlive