सीबीएसई और आईसीएसई ने जारी किया बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट

यूपी बोर्ड में अभी तक रिजल्ट जारी होने की डेट भी फाइनल नहीं

ALLAHABAD: लास्ट ईयर सबसे पहले बोर्ड रिजल्ट जारी करने वाला यूपी बोर्ड इस बार अब तक रिजल्ट जारी करने की डेट भी फाइनल नहीं कर सका है। इसके विपरीत पिछले साल रिजल्ट देने में काफी पिछे रहे आईसीएसई व आईएससी के साथ सीबीएसई इंटर का रिजल्ट जारी हो चुका है। सीबीएसई दसवीं का नतीजा भी जल्द आने की उम्मीद है।

विधान सभा चुनाव का पड़ा असर

बोर्ड परीक्षा इस बार लास्ट इयर के मुकाबले काफी देर से शुरू हुई है। इसके कारण परीक्षा की समाप्ति भी इस बार काफी देर हुई। अब गौर करने की बात ये है कि सीबीएसई की परीक्षाएं भी यूपीबोर्ड की परीक्षा के बाद हुई, लेकिन फिर भी रिजल्ट जारी कर दिया गया। यूपी बोर्ड में रिजल्ट को लेकर अभी कोई बात करने को ही तैयार नहीं है। इस बार मूल्यांकन में भी यूपी बोर्ड काफी पीछे रहा। परीक्षा समाप्ति के बाद मूल्यांकन कार्य 27 अप्रैल से शुरू हुआ। मूल्यांकन की प्रक्रिया बीते कुछ दिनों पहले ही समाप्त हुई है। इसके कारण भी बोर्ड को रिजल्ट तैयार करने में देर हुई है।

चार जून के बाद रिजल्ट

यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने को लेकर बोर्ड अधिकारियों ने चार जून के बाद ही रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई है। अधिकारियों का कहना है कि इस बार रिजल्ट दस जून के पहले डिक्लेयर कर दिया जाएगा। चार जून के पहले रिजल्ट जारी करना संभव नहीं दिख रहा है। अभी रिजल्ट तैयार करने में कुछ काम बचा है। बोर्ड की ओर से उसी को पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है।

फैक्ट फाइल

16

मार्च से शुरू हुई यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

20

अप्रैल को बोर्ड परीक्षाओं का हुआ समापन

60

लाख 61 हजार 034 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार हुए शामिल

34

लाख 04 हजार 715 परीक्षार्थी हुए हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल

26

लाख 56 हजार 319 परीक्षार्थी हुए इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल

Posted By: Inextlive