सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर जारी की गाइड लाइन

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का आज से हो रहा है आगाज

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड के बाद अब सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं का शुक्रवार से आगाज हो रहा है। इस बार बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई की ओर से कई बदलाव किए गए हैं। इसमें सबसे बड़ा बदलाव स्टूडेंट्स के सेंटर्स पर पहुंचने की टाइमिंग को लेकर है। सीबीएसई की ओर से जारी निर्देश में कहा गया कि बोर्ड परीक्षा के शुरू होने के आधा घंटा पहले सभी स्टूडेंट्स का सेंटर के अंदर पहुंचना अनिवार्य है। अगर कोई स्टूडेंट्स परीक्षा की टाइमिंग के आधा घंटा पहले सेंटर पर रिपोर्टिग नहीं करता है तो उसे परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। इस बार परीक्षा की टाइमिंग सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक है। स्टूडेंट्स को सेंटर्स पर किसी भी हाल में सुबह दस बजे तक रिपोर्टिग अनिवार्य है।

रीजन में पौने चार लाख स्टूडेंट्स

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के अन्तर्गत इलाहाबाद रीजन में इस बार करीब पौने चार लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें दसवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या करीब सवा दो लाख है। जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या डेढ़ लाख है। इन स्टूडेंट्स के लिए रीजन में 387 केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से 15 फरवरी से दो अप्रैल तक किया जाएगा। यदि यूपी और आईसीएसई बोर्ड से तुलना करें तो इस बार भी सीबीएसई की परीक्षा सबसे अधिक लंबी संचालित होगी।

22 सेंटर्स पर होंगी परीक्षाएं

प्रयागराज जिले में सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 22 सेंटर्स बनाए गए हैं। सीबीएसई की रिजनल डायरेक्टर स्वेता अरोरा ने बताया कि इस बार जिले में दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 30 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। परीक्षा को लेकर सचल दल की टीमों के साथ ही सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive