-सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के प्रिंसिपल को भेजी गई नोटिस

-टीचर द्वारा बच्चे की पिटाई या हरासमेंट के मामले में होगी सख्त कार्रवाई

GORAKHPUR: अगर आपका बच्चा सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूल में पढ़ाई करता है और इस बात की शिकायत करता है कि उसकी मैडम या सर ने पीटा या मानसिक उत्पीड़न किया तो इसकी शिकायत आप सीधे सीबीएसई बोर्ड को कर सकते हैं। बोर्ड ने इसके लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। पैरेंट्स को लिखित शिकायत की एक प्रति संबंधित स्कूल के मैनेजमेंट को भी देनी होगी। जांच के बाद मामला सिद्ध होने पर सीबीएसई बोर्ड की तरफ से संबंधित स्कूल टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ स्कूल प्रबंधन पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। इसको लेकर सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूल प्रिंसिपल को सर्कुलर जारी कर दिया है।

सीबीएसई ने कराया था गोपनीय सर्वे

सेशन 2016-17 के एक अप्रैल से 31 अक्टूबर के बीच सीबीएसई बोर्ड की टीम ने विभिन्न राज्यों में गोपनीय सर्वे कराया था। सर्वे में टीम ने विभिन्न स्कूलों के पैरेंट्स व उनके बच्चों से फीड बैक लिया था। ज्यादातर बच्चों ने इस बात की शिकायत की थी कि उनकी मैम स्टीक से उन्हें डराती है। वहीं कुछ स्कूल के टीचर्स बच्चों के नाम काटकर टीसी पकड़ाने की धमकी देते हैं। इसके अलावा एग्जाम में मा‌र्क्स काटने तक की धमकी देने की भी शिकायत मिली। इन्हीं तमाम शिकायतों की रिपोर्ट टीम ने सीबीएसई बोर्ड को सौंपी थी।

25 हजार तक देना पड़ सकता है जुर्माना

सर्वे की रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए सीबीएसई बोर्ड ने शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई का निर्णय लिया है.इस तरह के मामले में आरोपी टीचर के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ स्कूल प्रबंधन पर 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। यहीं नहीं बेस्ट स्कूल की परफॉर्मेश रिपोर्ट के अंक भी काट लिए जाएंगे। लगातार परफार्मेंस डाउन होने पर स्कूल की मान्यता भी रद्द कर दी जाएगी।

पहले करेंगे स्कूल को शिकायत

बोर्ड के मुताबिक, अगर कोई टीचर एलकेजी टू 12वीं तक के स्टूडेंट की क्लास में पिटाई या फिर उसे मानसिक और सेक्सुअली हरासमेंट करता है। तो उसके विरुद्ध पैरेंट्स पहली शिकायत स्कूल के प्रबंधन को करें। प्रबंधन की तरफ से अगर एक्शन नहीं लिया जाता है तो ठीक एक हफ्ते के भीतर इसकी शिकायत सीधे सीबीएसई बोर्ड के हेल्प लाइन नंबर पर कर सकते हैं।

इन नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

011-22509256, 22509257, 22509258, 22509259

- 1800-11-8002

वर्जन

सीबीएसई बोर्ड का सर्कुलर है। कोई भी स्कूल टीचर बच्चों को नहीं पिटाई कर सकती है। अगर ऐसा करती है तो नियमानुसार कार्रवाई होगी। बच्चों के साथ प्यार से पेश आए।

डॉ। मीना अधमी, को-आर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड

Posted By: Inextlive