- सीबीएसई ने तैयार किया सिलेबस, ऑनलाइन भी उपलब्ध होंगी किताबें

- एनसीईआरटी की कई किताबें होंगी ऑनलाइन उपलब्ध

DEHRADUN: सीबीएसई बोर्ड से जुड़े स्टूडेंट्स को किताबों के लिए इधर उधर भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब उन्हें किताबें ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगी। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने सेशन ख्0क्म्-क्7 के लिए सिलेबस तैयार कर कोर्स से जुड़ी कई किताबों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

स्टूडेंट्स को डिजिटल योजना से जोड़ते हुए इस सेशन से कोर्स से जुड़ी कई किताबें ऑनलाइन ही उपलब्ध किए जाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। बोर्ड और एनसीईआरटी ने इस सेशन के लिए सिलेबस तैयार कर दिया है। दरअसल बोर्ड से एफिलिएटेड देशभर के स्कूलों के लिए हर साल पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है। यही कारण है कि साल दर साल सिलेबस के बदलाव भी नजर आते हैं। बोर्ड के स्कूलों में एनसीईआरटी की ओर से निर्धारित पाठ्यक्रम की किताबें चलती हैं। आने वाले सेशन के लिए बोर्ड और एनसीईआरटी द्वारा सिलेबस पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है।

रीजनल ऑफिस से उपलब्ध होती हैं किताबें

सीबीएसई के देहरादून, चंडीगढ़, पटना, नई दिल्ली, त्रिवेंद्रम, अजमेर, इलाहाबाद और गुवाहाटी के रीजनल ऑफिस में कोर्स से जुड़े पाठ्यक्रम की किताबें उपलब्ध कराई जाती हैं। इस बार किताबों का कार्य डिजिटल होने से किताबों का ऑनलाइन उपलब्ध होने का रास्ता भी आसान हो गया है।

स्टूडेंट्स होते थे परेशान

किताबें समय से न मिलने के कारण कई बार स्टूडेंट्स इधर उधर भटकते रह जाते हैं। ऑनलाइन किताबें मुहैया होने से स्टूडेंट्स को किताबों को लेकर फजीहतों का सामने नहीं करना पड़ेगा। स्टूडेंट्स को इंटरनेट के जरिए ही किताबें डाउनलोड करने पर कोर्स से जुड़ी किताब उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि अभी सभी कोर्स की किताबें उपलब्ध हो पाना संभव नहीं है। फिलहाल डिजिटल लाइब्रेरी के लिए चुनिंदा किताबों को शामिल करने की योजना है। जिसके बाद धीरे-धीरे सभी कोर्स से जुड़ी किताबें ऑनलाइन होंगी।

वर्जन---

कोर्स से जुड़ी किताबें रीजनल ऑफिस से आती हैं। इस बार सेशन ख्0क्म्-क्7 के सब्जेक्टवाइज सिलेबस तैयार करने का काम पूरा हो चुका है। क्लासवाइज किताबों की प्रिंटिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। अप्रैल फ‌र्स्ट वीक से नया एकेडमिक सेशन शुरू होगा। इससे पहले ही किताबें एनसीईआरटी और बोर्ड द्वारा स्टूडेंट्स को उपलब्ध करा दी जाएंगी।

----- मनोज श्रीवास्तव, डायरेक्टर, सीबीएसई देहरादून

Posted By: Inextlive