12वीं के एग्जाम कल से सोशल मीडिया लैग्वेंज में CBSE अध्यक्ष ने दिए स्टूडेंट को ये खास टिप्स

2019-02-14T16:10:19Z

सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं जहां कल शुक्रवार से शुरू हो रही हैं। वहीं 10वीं की भी अगले एक सप्ताह में शुरू हो जाएंगी। एेसे में एग्जाम से पहले सीबीएसई की चेयरमैन अनीता करवाल स्टूडेंट को एक अनोखा मैसेज देकर एग्जाम को अच्छे से फेस करने का तरीका बताया है। यहां जानें

नई दिल्ली (पीटीआई)।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं एग्जाम कल शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं और यह 3 अप्रैल तक चलेंगे। वहीं 10वीं के एग्जाम 21 फरवरी से शुरू होंगे आैर 29 मार्च तक चलेंगे। एेसे में सीबीएसई की अध्यक्ष अनीता करवाल ने एग्जाम को लेकर स्टूडेंट को एक खास मैसेज दिया है। उनका मानना है कि आजकल स्टूडेंट टेक लैंग्वेज में अच्छे से समझते हैं। अनीता करवाल ने कहा कि स्टूडेंट अपनी किताबों को फेस करें आैर स्टडी को इंस्टा करें तथा हैशटैग स्टूडेंट्सस्टॉपेबलको ट्रेंड करें।

स्कूल के दिनों में स्टूडेंट के पास बैकस्पेस या डिलीट जैसे आॅप्शन होते

स्टडेंट स्टडी पर फोकस करते हुए अपने दिमाग के वेब ब्राउजर को खोलें। स्कूली वर्ष छात्रवृत्ति और शिक्षा के लिए सबसे अच्छे दिन होते हैं क्योंकि इन दिनों स्टूडेंट के हार्ड डिस्क स्पेस ज्यादा तेजी से चीजों को सेव करती है। इस दाैरान में स्टूडेंट जीवन की दक्षताओं और कौशलों को डाउनलोड करें। स्टूडेंट के पास कर्इ मैसेंजर्स (मेंटर्स) होते हैं जो स्पैम्स का पता लगाने और सीखने की बैंडविड्थ तेज करने में हेल्प करते हैं। स्टूडेंट यह बिल्कुल न भूलें कि स्कूल डेज में उनके पास ऑटोकरेक्ट, बैकस्पेस, पॉज, शिफ्ट या डिलीट जैसे आॅप्शन होते हैं।

एग्जाम स्टूडेंट की लाइफ में स्टूडेंट की लाइफ में यूआरएल जैसे होते हैं

सभी स्टूडेंट ध्यान भटकाने वाली चीजों को फायरवॉल करें तथा मस्ती व गेम्स को रेंडम एक्सेस मेमोरी में जाने दें। एग्जाम सक्सेज आैर अनसक्सेज का पैरामीटर नहीं होना चाहिए। ये स्टूडेंट की लाइफ में यूआरएल (यूनीफॉर्म रिसॉर्स लोकेटर्स) जैसे होते है। इनका फोकस स्टूडेंट के नाॅलेज सर्च इंजन को यूज में लाकर उनके  अंदर की असली संभावनाओं और क्षमताओं का पता लगाने में हेाता है। फ्यूचर में स्टूडेंट अपने नंबर नहीं याद रखेंगे लेकिन एग्जाम के लिए किया हार्डवर्क याद रखेंगे। ये दिन उन्हें बेहतरीन लाइफ जीने का राउटर साबित होंगे।

सीबीएसई एग्जाम कल से, बोर्ड ने पेरेंट्स के लिए जारी की गाइडलाइंस

Posted By: Shweta Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.