-सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड न करने पर संबंधित स्कूल्स के खिलाफ होगी कार्रवाई

-पै्रक्टिकल एग्जाम एक जनवरी से सात फरवरी 2020 तक कराने का निर्देश

VARANASI

सीबीएसई के 10वीं व 12वीं का एग्जाम 15 फरवरी से होगा। दसवीं की परीक्षाएं 20 मार्च व बारहवीं की परीक्षाएं 30 मार्च को समाप्त हो रहीं हैं। सीबीएसई ने टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। इसके अलावा पै्रक्टिकल एग्जाम एक जनवरी से सात फरवरी तक कराने का निर्देश दिया है। वहीं प्रायोगिक परीक्षा में मनमानी रोकने के लिए इस साल सीबीएसई ने लैब में परीक्षकों के संग परीक्षार्थियों की ग्रुप फोटो भी मांगी है। सभी स्कूल्स को परीक्षार्थियों की फोटो अनिवार्य रुप से सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड करनी है।

फोटो से होगा मिलान

फोटो से सिर्फ परीक्षार्थियों का ही नहीं बल्कि परीक्षकों का भी मिलान किया जाएगा। गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित स्कूल्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं एक बैच में अधिकतम 20 स्टूडेंट्स को शामिल करना है। सीबीएसई ने सभी स्कूल्स से प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल तैयार कर भेजने को कहा है ताकि इसके आधार पर बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति की जा सके। सीबीएसई की सिटी कोऑर्डिनेटर व सनबीम इंग्लिश स्कूल भगवानपुर की प्रिंसिपल गुरमीत कौर ने बताया कि इससे पहले सीबीएसई को सिर्फ प्रैक्टिकल का मा‌र्क्स भेजा जाता था। बोर्ड ने इस बार परीक्षार्थियों की ग्रुप फोटो भी मांगी है।

सात दिन का अधिक मौका

सीबीएसई अब तक प्रैक्टिकल एक महीने के भीतर कराने का निर्देश देती थी। इस बार बोर्ड ने सभी स्कूल्स को प्रैक्टिकल एग्जाम कराने के लिए एक महीने सात दिन का समय दिया है। इस बार प्रैक्टिकल के लिए स्कूलों को सात दिन और समय मिल रहा है।

एग्जाम में 40 हजार होंगे अपीयर

सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं में करीब 40,000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पिछले साल परीक्षार्थियों की संख्या 36073 थी। इस प्रकार इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या करीब चार हजार बढ़ी है।

Posted By: Inextlive