- शहर के 16 सेंटर्स पर होगा एग्जाम,

- परीक्षा में घड़ी पहनने पर पाबंदी, 10 मिनट पहले तक मिलेगा प्रवेश

बरेली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परीषद (सीबीएसई बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज यानि 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इस बार 16 केंद्रों पर परीक्षाएं कराई जाएंगी। 10वीं में 6907 और 12वीं में 5755 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। नकलविहीन परीक्षा के लिए कड़े नियम लागू किए गए हैं।

ऑनलाइन होंगे सेंटर्स

सुबह ठीक 10 बजे परीक्षा शुरू होते ही केंद्रों के गेट बंद कर दिए जाएंगे। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक ही प्रवेश दिया जाएगा। एक मिनट भी देर से आने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश का मौका नहीं मिलेगा। इससे पहले सघन तलाशी ली जाएगी। परीक्षार्थियों को केवल प्रवेश पत्र और पेन लाने की ही अनुमति दी गई है। इस बार हाथ में घड़ी पहनने पर पाबंदी लगाई गई है। वहीं, जूते के साथ पारदर्शी मोजे ही पहनने वालों ही परीक्षा केंद्र में जा सकेंगे। परीक्षा केंद्रों के अध्यक्षों के मोबाइल को जीरो मैपिंग से जोड़ा गया है जिसके जरिए सारे केंद्र सीधे हेड क्वार्टर से ऑनलाइन जुड़ जाएंगे।

----------

फर्नीचर नहीं दिलाएंगे तो टाट पट्टी पर परीक्षा कराएंगे

- 18 फरवरी से शुरू हो रही है हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं

- क्षमता से अधिक परीक्षार्थियों का आवंटन होने पर केंद्रों ने भेजी डिमांड

बरेली : यूपी बोर्ड परीक्षाओं में अव्यवस्थाओं की पोल खुलती नजर आ रही है। केंद्र बार-बार कहने के बाद भी परीक्षा केंद्रों पर फर्नीचर उपलब्ध नहीं कराया गया है। ऐसे में केंद्र व्यवस्थापकों ने कुर्सी-मेज पर परीक्षार्थियों की परीक्षा कराने से हाथ खड़े कर दिए हैं। अगर ऐसा ही रहा तो इस बार भी परीक्षार्थी टाट-पट्टी पर परीक्षा देते नजर आएंगे।

कॉलेजज ने किया इंकार

यूपी बोर्ड परीक्षा-2020 के लिए 132 केंद्र बनाए गए हैं। 18 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षाओं में 96913 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। विष्णु इंटर कॉलेज में 440 की जगह 600 परीक्षार्थियों का सेंटर बना दिया गया है। शुरूआत में ही ¨हदी की परीक्षा होने से प्रधानाचार्य ने सभी परीक्षार्थियों को एक साथ कुर्सी-मेज पर बैठाने में असमर्थता जताई। इस पर डीआईओएस ने कांती कपूर और लाइंस रोहिला इंटर कॉलेज को लेटर भेज डिमांड भेजा। लेकिन दोनों ही कॉलेजों ने फर्नीचर देने से इन्कार कर दिया। डीआईओएस डॉ। अमरकांत सिंह ने बताया कि सभी केंद्रों पर संसाधन पूरे कराए जा रहे हैं। परीक्षा केंद्र विहीन कॉलेजों से बात की जा रही है। कोई भी परीक्षार्थी जमीन पर बैठकर परीक्षा नहीं देगा।

Posted By: Inextlive