-10वीं व 12वीं का प्रैक्टिकल एग्जाम 16 जनवरी से 15 फरवरी तक

-एग्जाम के 20 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी करने का टारगेट, 30 हजार देंगे एग्जाम

VARANASI

सीबीएसई के दसवीं व बारहवीं का एग्जाम 15 फरवरी 2020 से होगा। 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेगी। वहीं प्रैक्टिकल 16 जनवरी से 15 फरवरी तक होगा। सीबीएसई बोर्ड ने इस साल प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए भी सेंटर बनाने का डिसीजन लिया है ताकि एग्जामिनर्स व स्टूडेंट्स की सेटिंग पर लगाम लगाया जा सके। कुल मिलाकर पूरी परीक्षा में शुचिता कायम करना बोर्ड की मंशा है।

परीक्षा व मूल्यांकन साथ-साथ

सीबीएसई ने एग्जाम के साथ-साथ कॉपियों का मूल्यांकन भी कराने का डिसीजन लिया है। ताकि एग्जाम होने के बाद रिजल्ट के लिए इंतजार न करना पड़े। समय रहते रिजल्ट भी डिक्लेयर कर दिया जाए। डिसीजन के मुताबिक एग्जाम के 20 दिनों के अंदर अब रिजल्ट जारी किया जा सकेगा। ऐसे में इस साल परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए इंतजार नहीं करना होगा। बता दें कि लास्ट ईयर सीबीएसई परीक्षा के 28 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी कर दिया गया था। पिछले सेशन में बारहवीं का रिजल्ट दो मई को व दसवीं का छह मई को जारी हुआ था। इस साल परीक्षा समाप्त होने के 20 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी करने का टारगेट रखा गया है।

एडमिशन में नहीं होगी दिक्कत

ज्यादातर यूनिवर्सिटी व कॉलेजेज में एडमिशन की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल से ही शुरू हो जाती है। जबकि बारहवीं का रिजल्ट मई-जून में जारी होता है। रिजल्ट के अभाव में तमाम स्टूडेंट्स दुविधा में रहते हैं कि वो फॉर्म भरें या नहीं। कारण कि अधिकतर स्टूडेंट्स मा‌र्क्स के आधार पर वह विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन का प्लान बनाते हैं। इसे देखते हुए सीबीएसई से इस साल अप्रैल के अंत तक रिजल्ट जारी करने का टारगेट रखा है। वहीं इस साल डिस्ट्रिक्ट में दसवीं व बारहवीं में करीब तीस हजार परीक्षार्थी शामिल होने की संभावना है।

बोर्ड ने प्रैक्टिकल के लिए 16 जनवरी से 15 फरवरी तक का प्लान बनाया है। जबकि दसवीं व बारहवीं का एग्जाम इस साल भी 15 फरवरी से प्रस्तावित है। हालांकि सीबीएसई की ओर से अभी इसे फाइनल नहीं किया गया है।

गुरमीत कौर, कोऑर्डिनेटर

सीबीएसई, वाराणसी व प्रिंसिपल

सनबीम इंग्लिश स्कूल, भगवानपुर

Posted By: Inextlive