नहीं रहेगा खोने का डर, इस साल से मिलेगा फायदा

स्टूडेंट्स डिजिटल मार्कशीट कहीं भी खोज पाएंगे

 

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut : अब सीबीएसई के स्टूडेंट को अपने सर्टिफिकेट के खोने का या खराब होने का डर नहीं सताएगा। सीबीएसई ने स्टूडेंट की इस बड़ी समस्या का एक बेहतर हल निकाल लिया है। स्टूडेंट को डिजिटल फॉर्मेट में सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने का सीबीएसई ने फैसला लिया है, जिसके तहत बोर्ड पास करने वाले स्टूडेंट को इस साल से डिजिटल सर्टिफिकेट ही मिलेंगे।

 

लागू होगा बदलाव

सीबीएसई का यह बड़ा बदलाव इसी साल से होने जा रहा है। जल्द ही स्टूडेंट डिजिटल फॉर्मेट में हाईस्कूल व इंटर के सर्टिफिकेट उपलब्ध कराए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार बोर्ड की ओर से यह व्यवस्था इसी सत्र से 2015 में हाईस्कूल व इंटर का एग्जाम देने वाले तमाम स्टूडेंट को डिजिटल फॉर्मेट में सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

 

ऐसे मिलेगा लाभ

सीबीएसई की इस नई योजना के लिए बोर्ड की तरफ से हर स्टूडेंट को एक कोड व पासवर्ड दिया जाएगा। इसका प्रयोग कर स्टूडेंट अपने सर्टिफिकेट को पूरी सेफ्टी के साथ रख पाएंगे। जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक सर्टिफिकेट का फॉर्मेट सॉफ्ट कॉपी में नेट पर रखा रहेगा, जिसका पासवर्ड केवल संबंधित स्टूडेंट के पास ही होगा।

 

मार्कशीट भी डिजिटल

इंटर और हाईस्कूल की मार्कशीट के अलावा सीबीएसई स्तर पर आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं के लिए भी जल्द ही डिजिटल मार्कशीट देने की योजना बनाई जा रही है। सूत्र बताते हैं कि अन्य एग्जाम में भी इसी साल आने वाले रिजल्ट में इस नए बदलाव को लागू करने की चर्चा जोरो पर है।

 

 

बोर्ड की इस योजना से स्टूडेंट को काफी लाभ मिलने वाला है। इससे स्टूडेंट को सर्टिफिकेट खाने का डर भी नहीं सताएगा। डिजिटल फॉर्मेट में सर्टिफिकेट मिलने स्टूडेंट को फायदा होगा।

-डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

 

यह होंगे फायदे

-अब सर्टिफिकेट खोने का डर नहीं रहेगा।

-सर्टिफिकेट को संभाल के रखने के झंझट से स्टूडेंट्स को छुटकारा मिल जाएगा।

-हमेशा सर्टिफिकेट को कहीं लाने ले जाने से भी बच जाएंगे।

-दोबारा सर्टिफिकेट बनवाने से भी स्टूडेंट्स बच जाएंगे।

Posted By: Inextlive