- बोर्ड ने जारी किया जेईई मेन का ऑनलाइन मॉक टेस्ट पेपर

- ऑनलाइन एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए वेबसाइट पर दिया लिंक

- जेईई मेंस के सवालों का मिजाज जानने में भी मिलेगी मदद

DEHRADUN: अगर आप जेईई मेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और एग्जाम के पैटर्न और सवालों के मिजाज को लेकर परेशान हैं तो घबराइए नहीं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने आपके लिए एक ऐसा विकल्प मुहैया कराया है, जहां आप एग्जाम और सवाल दोनों से परिचित हो सकेंगे। बोर्ड ने जेईई मेंस की वेबसाइट पर ऑनलाइन मॉकटेस्ट पेपर अपलोड किया है। कैंडिडेट्स ऑनलाइन मोड में मॉकटेस्ट सॉल्व कर सकते हैं।

80 मिनट होगी टेस्ट की सीमा

जेईई मेंस की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स जेईई मेंस में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें और एग्जाम को लेकर कोई कंफ्यूजन न हो। इसके लिए जेईई मेंस की ऑफिशिल वेबसाइट मॉकटेस्ट पेपर का लिंक प्रदान किया है। मेंस एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स वेबसाइट www.jeemain.nic पर रजिस्टर कर टेस्ट दे सकते हैं। मॉक टेस्ट की समय सीमा 80 मिनट की होगी। सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाले जेईई मेंस- ख्0क्7 का ऑफलाइन एग्जाम दो अप्रैल को होगा। वहीं ऑनलाइन एग्जाम आठ और नौ अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। जेईई मेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया कल थम जाएगी।

पैटर्न समझने में मिलेगी मदद

जेईई मॉक टेस्ट का फायदा यह होगा कि स्टूडेंट्स अप्रैल में होने वाले मेन एग्जाम के लिए खुद को तैयार कर सकेंगे। ऑनलाइन एग्जाम में हर सही जवाब के लिए चार मा‌र्क्स और गलत जवाब के लिए एक चौथाई निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। सवालों का जवाब नहीं देने पर कोई नंबर नहीं कटेगा।

मॉक टेस्ट में टाइम की काफी अहमियत होगी। स्क्रीन पर ऑनलाइन पेपर खुलने के साथ ही ऑटोमेटिक काउंटडाउन टाइमर कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आने लगेगा। इसी समय में पेपर पूरा करना होगा। यह पैटर्न हूबहू मेन एग्जाम जैसा होगा। इससे कैंडिडेट्स को एग्जाम का पैटर्न आसानी से समझ आ जाएगा।

----- मनु पंत, मैनेजिंग डायरेक्टर, अचीवर्स क्लासेज

सवालों को समझने के लिए मॉक टेस्ट काफी हेल्पफुल रहेंगे। इससे एग्जाम को लेकर काफी कुछ सीखने का मिलेगा।

---- रक्षा नेगी, जेईई एप्लीकेंट

पहले मॉकटेस्ट के लिए इंटरनेट पर किसी दूसरी वेबसाइट का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन सीबीएसई ने इसे आसान बना दिया है।

------ विधि मित्तल, जेईई एप्लीकेंट

एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट काफी जरूरी होता है। मॉक टेस्ट सवालों को अटेंप्ट करने की टाइमिंग भी इंप्रूव करेगा।

----- तुषार, जेईई एप्लीकेंट

सभी सब्जेक्ट्स की तैयारी चल रही है। लेकिन टॉपिक्स के सवालों को एग्जाम में कैसे शामिल किया जाएगा। इसका अंदाजा नहीं होता। मॉक टेस्ट से हेल्प मिलेगी।

-------- निखिल रतन, जेईई एप्लीकेंट

ऑनलाइन कैसे एग्जाम में शामिल होना है। किस प्रकार से सवालों को करना और छोड़ना है। इस सब का अभ्यास हो जाएगा।

----- श्वेतन्या, जेईई एप्लीकेंट

Posted By: Inextlive