-सीबीएसई ने मूल्यांकन को बनाए सख्त नियम, अब प्रिंसिपल ने कॉपी चेकिंग के लिए टीचर को रिलीव नहीं किया तो बोर्ड लगाएगा पेनाल्टी

-डीपीएस कल्यानपुर में आयोजित ओरियंटेशन प्रोग्राम में सीबीएसई के रिसोर्स पर्सन ने दी एग्जाम को लेकर अहम जानकारियां

KANPUR: सीबीएसई ने मूल्यांकन को लेकर सख्त नियम बना दिए हैं। अब अगर किसी स्कूल के प्रिंसिपल ने मूल्यांकन ड्यूटी करने वाले टीचर को रिलीव नहीं किया तो उस स्कूल पर 50 हजार रुपए की पेनाल्टी लगेगी। टीचर अगर किसी कारण से कॉपी चेकिंग नहीं कर सकता तो उसे बोर्ड को कनविंस करना होगा। बोर्ड अगर सहमत हो गया तो ठीक वर्ना टीचर को भी पेनाल्टी भरनी पड़ेगी। यह जानकारी मंडे को डीपीएस कल्याणपुर में आयोजित सीबीएसई इलाहाबाद रीजन के ओरियंटेशन प्रोग्राम में बोर्ड के रिसोर्स पर्सन डॉ। जावेद आलम खान ने दी।

बैंक में रखे जाएंगे पेपर

ओरियंटेशन प्रोग्राम का इनॉग्रेशन डॉ। खान व डीपीएल कल्याणपुर की प्रिंसिपल अर्चना निगम ने किया। डॉ। खान ने बताया कि पहली बार स्टूडेंट्स का रोलनंबर आठ डिजिट का होगा जिसमें 1 या 2 तो सभी के आगे लगेगा इसके बाद 7 डिजिट को ब्लैक पेंसिल से सर्किल बनाना होगा। एग्जामनेशन पेपर परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले बैंक से लेने जाना होगा। स्कूल का खाता जिस करीबी बैंक में होगा, वहीं पर क्वेश्चन पेपर रखे जाएंगे।

फोटो भी बोर्ड को भेजनी है

अर्चना निगम ने बताया कि क्वेश्चन पेपर के पैकेट की सील जब खोली जाएगी तो दूसरे स्कूल के चार टीचर्स व दो स्टूडेंट्स भी मौजूद होंगे। पेपर काटने की फोटो भी बोर्ड को तुरंत अपलोड करनी होगी। दिव्यांग स्टूडेंट्स को 50 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। सीबीएसई के 10वीं व 12वीं के एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होंगे और 30 अप्रैल को खत्म हो जाएंगे। जिस कॉलेज में फाइन आ‌र्ट्स का प्रैक्टिकल होगा वहां पर ऑब्जर्वर नियुक्त किया जाएगा। प्रैक्टिकल की टाइमिंग करीब 6 घंटे होती है। प्रोग्राम में आनंद पांडेय, फरहान अहमद मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive