-निर्धारित समय से एक घंटे बाद बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड हुआ रिजल्ट

Meerut : परीक्षा व मूल्यांकन प्रक्रिया में आधुनिकतम तकनीकी का इस्तेमाल करने में अग्रणी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की व्यवस्था एक बार फिर चरमरा गई। सोमवार को बोर्ड की ओर से कक्षा क्ख्वीं का रिजल्ट देश भर में एक साथ जारी किया गया। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी बोर्ड का सर्वर बोर्ड की समय सारणी का साथ नहीं दे सका।

सर्वर रहा जाम

सीबीएसई की ओर से परीक्षार्थी वार रिजल्ट के साथ ही स्कूलों के लिए एक साथ पूरे स्कूल का रिजल्ट जारी करने की व्यवस्था की जाती है। लेकिन इस वर्ष बोर्ड का सर्वर जाम होने से स्कूलों का रिजल्ट एक साथ डाउनलोड नहीं किया जा सका। रिजल्ट के इंतजार में बैठे स्कूलों को एक घंटे बाद वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंक मिला। इसके बाद हर परीक्षार्थी के रोल नंबर से एक-एक परीक्षार्थी का रिजल्ट निकालना पड़ा। इस प्रक्रिया में विभिन्न स्कूलों में दो से तीन घंटे में पूरा रिजल्ट डाउनलोड किया जा सका।

गत वर्ष भी आई थी समस्या

पिछले वर्ष भी सीबीएसई की वेबसाइट रिजल्ट जारी किए जाने के दिन ट्रैफिक जाम में फसी रही थी। जबकि बोर्ड की ओर से क्षेत्रीय कार्यालय वार रिजल्ट जारी किया गया था। गत वर्ष रिजल्ट जारी करने का समय दोपहर बाद होने के कारण रिजल्ट पूरी तरह से बनते-बनते अंधेरा हो चला था।

Posted By: Inextlive