15 फरवरी से शुरू हो रहा सीबीएसई बोर्ड एग्जाम

- 24 घंटे के अंदर बोर्ड को प्रिंसिपल भेजेंगे क्वेश्चन पेपर का फीडबैक

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है। सीबीएसई अब हर सब्जेक्ट के एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स से क्वेश्चन पेपर का फीडबैक भी लेगा। जिसमें 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स क्वेश्चन में आने वाले प्रॉब्लम प्रिंसिपल को लिखकर देंगे। इसके लिए बोर्ड ने सभी प्रिंसिपल्स को निर्देश दिया कि वह 24 घंटे के अंदर स्टूडेंट्स से फीडबैक लेकर बोर्ड को भेंजे। इसको लेकर तैयारी भी पूरी कर ली गई है।

एक्सपर्ट करेंगे विश्लेषण

स्टूडेंट्स से फीडबैक मिलने के बाद एक्सपर्ट्स का एक ग्रुप उसका विश्लेषण करके मार्किग स्कीम तैयार करेगा। बोर्ड ने कॉपी चेक करने वाले टीचर्स से कहा है कि वे मार्किग स्कीम के अनुसार ही कॉपी चेक करें। कंप्लेन के लिए कुछ कैटेगरी निर्धारित की गई है। जिसमें स्टूडेंट्स सिलेबस से बाहर के सवाल, समझ के बाहर, गलत सवाल और गलत अनुवाद के लिए शिकायत कर सकते हैं।

26 सेंटर्स पर होंगे एग्जाम

गोरखपुर में सीबीएसई के 102 स्कूल संचालित होते है। जिसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 26 सेंटर्स बनाए हैं। यह सभी सेंटर्स सिटी और आसपास क्षेत्र के है।

फैक्ट फिगर

- 10वीं में कैंडिडेट्स की संख्या - 10,000

- 12वीं में कैंडिडेट्स की संख्या - 8900

- कुल एग्जाम सेंटर्स की संख्या - 26

- बोर्ड एग्जाम शुरू होने की तिथि - 15 फरवरी

-10वीं का एग्जाम खत्म होगा- 20 मार्च

-12वीं का एग्जाम खत्म होगा-19 मार्च

वर्जन-

स्टूडेंट्स के लिए अच्छी पहल है। अब वे क्वेश्चन पेपर में किसी तरह का सुधार चाहते है तो उसका फीडबैक बोर्ड को दे सकेंगे। आगे से वह गलतियां दोबारा नहीं होगी।

विशाल त्रिपाठी, प्रिंसिपल, आर्मी पब्लिक स्कूल

Posted By: Inextlive