- कक्षा 9 वीं और 10वीं के छात्र के पाठ्यक्रम में बदलाव

- सीबीएसई ने छात्रों के विषय चयन किया सरल

- मुख्य विषय, एच्छिक विषय और भाषा के आधार पर चुन सकेंगे विषय

कक्षा 9 वीं और क्0वीं के छात्र के पाठ्यक्रम में बदलाव

- सीबीएसई ने छात्रों के विषय चयन किया सरल

- मुख्य विषय, एच्छिक विषय और भाषा के आधार पर चुन सकेंगे विषय

GORAKHPUR: GORAKHPUR: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने अपने पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। खासकर क्लास 9 और क्क् के स्टूडेंट्स अब सिर्फ पांच नहीं बल्कि नौ विषयों की पढ़ाई करेंगे। पांच अनिवार्य विषय हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के साथ ही छात्र अन्य विषयों का चयन भी कर सकेंगे। बढ़े हुए विषयों के आधार पर विद्यार्थी छठे विषय के रुप में स्किल, सातवें विषय में भाषा, आठवें विषय और नवें विषय के रुप में विद्यार्थियों को कला शिक्षा, हेल्थ फिजिकल एजुकेशनल और वर्क एक्सीपीरियंस में से चयन करना होगा। विषयों को अब ग्रुप के आधार पर बांट दिया गया है। जो मुख्य विषय, एच्छिक विषय और भाषा के आधार पर बांटे गए हैं। विद्यार्थी अपने पसंद के आधार पर सभी ग्रुपों में से विषयों का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को आउट ऑफ एकेडमिक विषयों का चयन करने का मौका भी मिलेगा।

ऐसे करें विषयों का चुनाव

लैंग्वेज के लिए बोर्ड ने ग्रुप एल बनाया है। जिसमें से पहले विषय के रूप में हिन्दी ए और हिन्दी बी में से किसी का एक चयन करना है। दूसरे विषय में छात्र को अंग्रेजी लैंग्वेज और लिट्रेचर का चयन करना होगा। इसी तरह बोर्ड ने तीसरे, चौथे और पांचवे विषय के लिए कम्पलसरी एकेडमिक सब्जेक्ट (ग्रुप ए-क्) बनाया है। जिसमें से छात्र को तीसरे विषय के रूप में मैथ स्टैंडर्ड और बेसिक में से किसी का एक चयन करना होगा। चौथे विषय के रूप में विज्ञान एवं पांचवे विषय के रूप में सामाजिक विज्ञान लेना होगा। छठा विषय कौशल पर आधारित होगा जिसे बोर्ड ने स्किल सब्जेक्ट (ग्रुप एस) का नाम दिया है। इसमें से छात्रों को अपने कौशल विषय के लिए इंफॉर्मेशन, रिटेलिंग, सेक्योरिटी, ऑटोमोटिव, इंट्रोडक्शन टू फाइनेंशल मार्केट, इन्ट्रोडक्शन टू टूरिच्म, ब्यूटी एंड वेलनेस, एग्रीकल्चर, फूड प्रोडक्शन, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस, मार्केटिंग एण्ड सेल्स, हेल्थकेयर, सातवें विषय के रूप में छात्र तीसरी भाषा के रूप में ग्रुप एल और ए ख् से विषयों का चुनाव कर सकते हैं। वहीं विषय आठ और नौ का चयन छात्र आर्ट एजुकेशन, हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन और वर्क एक्सपीरियंस में चुन सकेंगे। आठवें और नवे विषय का परीक्षा में आंतरिक मूल्यांकन होगा।

अब छात्र अपनी पसंद का विषय कर सकेंगे सेलेक्ट

सीबीएसई सिटी कोऑडिनेटर अजीत दीक्षित ने कहा कि बोर्ड ने छात्रों की सहूलियत के लिए कदम उठाया है। छात्र अपनी पसंद से विषयों का चयन कर सकेंगे। साथ ही कौशल विकास में भी सहयोग मिलेगा। रैम्पस स्कूल के प्रिंसिपल राजकुमार श्रीवास्तव ने कहा कि कक्षा नवीं और दसवीं के छात्रों को अब विषय चयन में छात्र असमंजस में रहते थे। ग्रुप में विषय बाट देने से छात्रों को विषय चयन आसानी होगी। सत्र ख्0ख्0-ख्0ख्क् से कक्षा 9 और क्0 वीं छात्र के अनिवार्य विषयों समेत कुल नौ विषय पढ़ेंगे।

Posted By: Inextlive