- तो इस साल सीबीएसई की इंटर क्लास में एक और नया सब्जेक्ट

- इकोनॉमिक टेक्नोलॉजी की हो सकेगी जानकारी

- टेक्स्ट बुक्स में मिल सकेगी पूरी नॉलेज

Meerut : सीबीएसई के स्टूडेंट्स अब बिजनेस के भी तौर तरीकों को भी सीख सकेंगे। सीबीएसई ने इंटर में नया सब्जेक्ट इंटरपे्रन्योरशिप जोड़ रहा है। सीबीएसई ने यह सब्जेक्ट स्टूडेंट्स को बिजनेस संबंधित जानकारी देने के उद्देश्य से कोर्स में जोड़ा है। सीबीएसई के अनुसार कुछ स्टूडेंट्स को किसी जॉब में इंट्रस्ट नहीं रहता है और वह अपना बिजनेस करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए यह सब्जेक्ट काफी फायदे का होगा। इस साल से इंटर के कोर्स में यह नया सब्जेक्ट स्टूडेंट्स के लिए एक और ऑप्शन लेकर आया है।

तो ऑप्शनल है यह सब्जेक्ट

सीबीएसई ने इस सब्जेक्ट स्टूडेंट्स के लिए ऑप्शनल में रखा है। इंटर में यह सब्जेक्ट एक ऑप्शनल सब्जेक्ट के रुप में ले सकते हैं। अपनी क्रिएटिविटी, नॉलेज व अपने इंट्रस्ट के आधार पर ही स्टूडेंट्स इस सब्जेक्ट को चुन सकते हैं। सीबीएसई के अनुसार जो स्टूडेंट्स अपना खुद का बिजनेस कर करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें इस कोर्स से काफी मद्द मिलेगी। हालांकि इस विषय को जोड़ने पर पिछले साल भी चर्चा जोरो पर थी, लेकिन इस साल यह सब्जेक्ट लागू हो गया है।

कोर्स से मिलेगी पूरी नॉलेज

इस सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स को इकोनॉमिक्स चेंज, बिजनेस में निपुणता, बिजनेस की गति व बल का अध्ययन, बिजनेस को विकसित करने में मददगार तरीके आदि पर थ्योरी व प्रोजेक्ट भी शामिल है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को केस स्टडी, एक्टिविटीज, और न्यू ट्रेंड की भी स्टडी करवाया जाएगा। अधिक जानकारी व कोर्स की नॉलेज के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई की जारी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

ऑनलाइन अपलोड कर सकेंगे टेक्स्टबुक

सीबीएसई के कोर्स को स्टूडेंट्स ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अपलोड कर सकते हैं। इसकी हार्ड कॉपी के लिए बुक्स फार्म भी वेबसाइट पर जारी है। जिसमें ऑनलाइन फार्म भरने के बाद सात दिन के अंदर बुक्स स्टूडेंट्स को उपलब्ध हो जाएगी।

तो यहां करे अपलोड

www.cbseacademic.in/

publication

Posted By: Inextlive