बच्चे भी पकड़ सकेंगे पटवारी की हेराफेरी

- सीबीएसई क्लास सिक्स के सिलेबस में जोड़ा गया विषय

- सोशल साइंस विषय में शामिल किए हैं कुछ नए चैप्टर

आई स्पेशल,

Meerut : सीबीएसई अब बच्चों को राजस्व के बारे में जानकारी देने वाला है। सीबीएसई सिलेबस के अंतर्गत क्लास सिक्स के सोशल साइंस में शामिल किए गए टॉपिक्स के अनुसार बच्चे राजस्व दस्तावेज बनाना सीखेंगे। सीबीएसई में नए सेशन में इसके बारे में स्कूलों में पढ़ाने का फैसला लिया है।

तैयार किया सिलेबस

नए सिलेबस के अंतर्गत स्कूली बच्चे प्रोजेक्ट के रूप में पटवारी रिकॉर्ड का अध्ययन करेंगे। राजस्व दस्तावेजों का अध्ययन करने के साथ ही नक्शा बनाना भी सीखेंगे। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के तहत सोशल साइंस विषय में उदाहरण भी दिया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि पूरा चार्ट राजस्व दस्तावेजों के तहत बनाया गया है। इसमें जमीन का क्षेत्रफल हेक्टेयर में, भूमि स्वामी का नाम व पिता का नाम, कृषि भूमि या अन्य प्रायोजन के लिए भूमि के अलावा एक फसली व दो फसल जमीन का भी अलग से उल्लेख भी किया गया है। प्रोजेक्ट में विस्तार से दी गई जानकारी के आधार पर नक्शा भी बनाया गया है।

जमीन को लेकर होता है विवाद

मौजूदा दौर में जमीन को लेकर सबसे ज्यादा विवाद की स्थिति बनने लगी है। भूमाफिया के बढ़ते दखल के बीच भूमि स्वामियों को अपनी जमीन सुरक्षित रखने की सबसे बड़ी चुनौती है। अधिकांश लोगों को भी राजस्व संबंधी जानकारी नहीं हो पाती। राजस्व रिकार्ड को प्रोजेक्ट रिपोर्ट मे शामिल करने के पीछे बच्चों के सामान्य ज्ञान में बढ़ोतरी करना है। इससे बच्चों को इस क्षेत्र की भी जानकारी मिल सकेगी।

बच्चों को प्रैक्टिकल और इंडीपेडेंट बनाने के लिए सीबीएसई द्वारा काफी अच्छी पहल है कि गई है। यह बहुत ही सरहानीय कदम है।

-डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

ऐसा पता लगा है कि कुछ ऐसे टॉपिक्स सिलेबस में जुड़ रहे हैं, जिनसे बच्चों को काफी कुछ रोचक पता लगने वाला है। इसके साथ ही बच्चों को राजस्व के बारे में अच्छी नॉलेज भी मिलने वाली है।

-राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

Posted By: Inextlive