- बैंक सुविधाओं के बारे में स्टूडेंट्स को दी जाएगी जानकारी

- दी जाएगी सभी खातों के बारे में जानकारी

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut : सीबीएसई ने स्कूलों को एक सर्कुलर जारी करते हुए बच्चों को बैंकिंग संबंधित नॉलेज देने की हिदायत दी है। सीबीएसई के अनुसार स्टूडेंट को पढ़ाई के साथ ही वो सभी नॉलेज भी होना आवश्यक है, जो उनके दैनिक दिनचर्या से लेकर उनके लाइफ स्टाइल से संबंध रखती हो। इसलिए सीबीएसई ने अब स्कूलों में बैंक संबंधित जानकारी देने के लिए भी निर्देश जारी किए हैं।

शुरू होगी बैंक चैंप्स प्रोजेक्ट

सीबीएसई ने स्कूलों में स्कूल बैंक चैंप्स प्रोजेक्ट शुरू करने की पहल की है। इसके तहत बच्चों को बचत खाता कैसे खुलता है, उसमें कैसे ब्याज मिलता है, करेंट अकाउंट क्या होता है, उसका क्या फायदा होता है और यह अकाउंट किसको ज्यादा फायदा देता है, एफडी की क्या होती है और उसकी प्रक्रिया क्या है, ऐसी तमाम बातें बच्चों को बताई जाएंगी।

बैंक विजिट करेंगे स्टूडेंट्स

सीबीएसई ने यह भी कहा है कि इस प्लान के तहत स्कूलों को बच्चों को नजदीकी बैंक शाखाओं का भ्रमण भी कराना होगा। सीबीएसई के निदेशक की ओर से जारी सर्कुलर में बच्चों को बैंकिंग व फाइनेंशियल जानकारियों के प्रति जागरुक करने के लिए ही यह प्रोजेक्ट लांच किया गया है। यह प्रोजेक्ट द इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की ओर से चाइल्ड एंड यूथ इंटरनेशनल के सहयोग से संचालित किया जाएगा। इसके लिए हर स्कूल को अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना होगा और उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से रुबरु कराने के लिए क्लास नौवीं व दसवीं के स्टूडेंट को वहां ले जाना होगा। सीबीएसई ने इस संबंध में सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स से नजदीकी बैंक शाखा व इस प्रोजेक्ट के लिए नॉलेज रखने वाले टीचर का नाम भी मांगा है। इसके बाद ही यह प्रोजेक्ट जनवरी माह के बाद शुरू किया जाएगा।

यह बहुत ही अच्छा प्रोजेक्ट है, इससे स्टूडेंट को बैंकिंग की नॉलेज मिलेगी और उनमें जागरुकता भी आएगी।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

सीबीएसई का प्रयास रहता है कि स्टूडेंट को किसी भी तरह की ऐसी जानकारी से अछूता न रखा जाए जो उनके लिए आवश्यक है। इसलिए सीबीएसई ने स्टूडेंट की नॉलेज व जागरुकता के लिए यह प्रोजेक्ट शुरू करने का फैसला लिया है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

Posted By: Inextlive