- ऑनलाइन टै्रक से जोड़ा जा रहा है एग्जाम प्रिपेशन को

- स्टूडेंट अपना मा‌र्क्स देख सकेंगे सीबीएसई की वेबसाइट पर

Meerut : सीबीएसई द्वारा हाईटेक व डिजिटल वर्क को प्रमोट किया जा रहा है। बोर्ड की प्लानिंग के तहत ज्यादातर चीजों व पोर्टल को ऑनलाइन टै्रक से जोड़ा जा रहा है। वहीं आने वाले दिनों में भी ऑनलाइन वर्क के लिए और भी तैयारी पर जोर दिया जा रहा है। इस बार होने वाले बोर्ड एग्जाम को लेकर खास तैयारी की जा रही है। बोर्ड द्वारा पहले भी एफिलेटेड स्कूलों के लिए काम करवाए जा रहे थे, लेकिन अब स्कूलों के साथ-साथ स्टूडेंट्स के लिए भी डिजिटल चीजों से जुड़े टास्क चुने जाएंगे।

स्टूडेंट्स जुड़ेंगे डायरेक्ट बोर्ड से

सीबीएसई द्वारा हाईटेक व डिजिटल वर्क को प्रमोट किया जा रहा है, जिसके तहत जहां ज्यादा चीजों को ऑनलाइन किया जा रहा है। सीबीएसई द्वारा डिजिटल एजुकेशन को पहले ही लागू किया जा चुका है। इसके साथ ही ऑनलाइन टेस्ट और टैलेंट एग्जामिनेशन को भी ऑनलाइन कर दिया गया था। अब यूनिक कॉन्सेप्ट के अंतर्गत कई पहलुओं को शामिल किया जाएगा। इसमें ई पाठशाला के कॉन्सेप्ट को भी पूरी तरह से फॉलो करवाने की तैयारी है। इसके साथ ही ई-इंट्रैक्शन से भी स्कूलों के साथ-साथ स्टूडेंट को भी बोर्ड से डायरेक्ट फायदा मिल सकेगा।

नंबर भी होंगे डिजिटल सेव

स्टूडेंट्स के क्लास वाइज नंबर भी डिजिटल सेव किया जाएगा। सीबीएसई ने दसवीं व इंटर के स्टूडेंट्स की आंसर शीट को अपलोड करने का फैसला लिया है। उनके क्लास वाइज मा‌र्क्स भी सेव किया जाएगा। इस बार होने वाले प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स को भी अपलोड किया जाएगा, जिन्हें सीधे स्टूडेंट अपना रोल नंबर डालकर सीबीएसई की वेबसाइट पर देख सकेंगे।

इस बार बोर्ड एग्जाम को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन करने की तैयारी है। हालांकि पहले भी सीबीएसई में कुछ चीजें ऑनलाइन हैं, लेकिन इस बार अधिकतर चीजों को ऑनलाइन किया जाएगा।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

Posted By: Inextlive