- सैंपल पेपर के तौर पर टॉपर्स की आंसर शीट्स वेबसाइट पर अपलोड करेगा सीबीएसई बोर्ड

- रिवैल्यूएशन वाली कॉपियों को भी किया जाएगा शामिल

GORAKHPUR: स्टूडेंट्स के साथ ही टीचर्स को मा‌र्क्स इवैल्यूएशन का सही तरीका समझाने के लिए सीबीएसई इस बार सिर्फ टॉपर्स ही नहीं बल्कि रिवैल्यूएशन वाली आंसर शीट्स को भी ऑनलाइन अपलोड करेगा. इसके अलावा बोर्ड इन कापियों को सैंपल पेपर्स के तौर पर भी जारी करेगा. इससे जहां स्टूडेंट्स को आंसर लिखने का सही तरीका पता चल सकेगा वहीं, टीचर्स को भी काफी हेल्प मिल सकेगी. कॉपियां जुलाई में सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड होंगी.

रैंडमली होगा सेलेक्शन

सीबीएसई बोर्ड की ओर से टॉपर्स की कॉपियों का रैंडमली सेलेक्शन किया जाएगा. इसके तहत फुल मा‌र्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स की कॉपियों का चयन होगा. बता दें, इस बार कई स्टूडेंट्स ने टॉप पोजिशन शेयर की है. इस बाबत बोर्ड कुछ ही कॉपियों को चुनकर वेबसाइट पर अपलोड करेगा. जबकि स्कूलों को अपने-अपने टॉपर्स की कॉपियां अपलोड करनी होंगी. टॉपर्स की कॉपियों से दूसरे स्टूडेंट्स को राइटिंग स्किल्स और प्रेजेंटशन का तरीका सीखने में मदद मिलेगी. साथ ही वे ये भी जान सकेंगे कि आंसर्स को किस तरह से लिखना है, दो आंसर्स में कितना स्पेस होना चाहिए, स्टेप वाइज कैसे लिखें, फुल मा‌र्क्स कैसे लिए जाएं जैसी बेसिक बातें स्टूडेंट्स समझ पाएंगे. हैंडराइटिंग वैल्यू समझने में भी स्टूडेंट्स को बेहद मदद मिलेगी.

मूल्यांकन नीति समझने में मिलेगी मदद

टॉपर्स की कॉपियों से टीचर्स को भी मदद मिलेगी. सबसे बड़ा फायदा टीचर्स को ये समझने में होगा कि बच्चों को किस तरह से तैयारी करवानी है. इसके अलावा सीबीएसई की मूल्यांकन नीति को समझने में भी आसानी होगी. कॉपियों को अपलोड करने से मूल्यांकन में भी ट्रांसपैरेंसी आएगी. रिवैल्यूएशन वाली कॉपियों के ऑनलाइन होने से एग्जामिनर जहां चेकिंग में लापरवाही नहीं बरत सकेंगे. वहीं स्टूडेंट्स भी समझ पाएंगे कि उन्होंने कहां क्या गलती की है. स्टेप वाइज मार्किग का तरीका भी क्लीयर हो सकेगा.

वर्जन

टॉपर्स कीकॉपियों को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा ताकि बच्चे उससे पढ़ाई कर सकें और उन्हें भी इससे इंस्पिरेशन मिल सके. बोर्ड की तरफ से पहल की जा रही है.

- अजीत दीक्षित, को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई

Posted By: Syed Saim Rauf