- गोरखपुर में भी कई स्कूलों के कैंपस में चलती है कोचिंग, नहीं होती कार्रवाई

- बड़ी कंप्लेन पर ही आती है इलाहाबाद रीजनल ऑफिस की टीम

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड और बेसिक शिक्षा विभाग की मान्यता पर शहर में कई इंग्लिश मीडियम स्कूल चलाए जा रहे हैं जहां कोचिंग संस्थान के नाम पर समान्तर क्लासेज चलाई जा रही हैं। यही नहीं इंटीगे्रटेड कोर्स भी चलाए जा रहे हैं, जिनके जरिए सीबीएसई सिलेबस व कई कॉम्पटीटिव एग्जाम्स की तैयारी कराई जा रही है। सीबीएसई बोर्ड ने इस पर कड़ा रुख अपनाते हुए ऐसे स्कूलों को व्यावसायिक गतिविधियां तुरंत बंद करने के निर्देश दिए हैं। ऐसा सख्त निर्देश हर साल आता है लेकिन आज तक इस तरह की गतिविधियां करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई कभी नहीं हुई है। इसकी वजह से स्कूल परिसर में कोचिंग का ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है।

कोऑर्डिनेटर नहीं कर सकते कार्रवाई

गोरखपुर में सीबीएसई ने अपना कोऑर्डिनेटर तो नियुक्त किया है लेकिन उसे इतना पावर नहीं दिया है कि वो इस मामले में कोई कार्रवाई कर सके। इलाहाबाद में सीबीएसई का रीजनल ऑफिस है जहां पर बड़ी शिकायत पहुंचती है तभी वहां से टीम जांच या कार्रवाई के लिए निकलती है। यही वजह है कि गोरखपुर में आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

हो भी तो किससे करें कंप्लेन

नाम ना छापने की शर्त पर एक पैरेंट ने बताया कि सच्चाई जानने के बाद भी किससे इसकी कंप्लेन की जाए ये समझ नहीं आता है। डीआईओएस के पास भी कंप्लेन करने का कोई फायदा नहीं है। वो भी इसके लिए नोएडा या फिर इलाहाबाद जाने की राय देते हैं।

ये है नियम

सीबीएसई के अनुसार किसी भी नाम से व्यावसायिक उद्देश्य के लिए इस प्रकार की क्लासेज चलाना बोर्ड के संबद्ध उपनियमों का उल्लंघन है। इससे स्कूलों की क्लास की टाइम टेबल प्रभावित हो रही है। आरटीई एक्ट 2009 के नियम 28 के तहत कोई भी टीचर खुद को प्राइवेट ट्यूशन व प्राइवेट टीचिंग में संलग्न नहीं कर सकता है। किसी स्कूल परिसर को व्यावसायिक गतिविधियों के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

बोर्ड ऑफिस पहुंची हैं कंप्लेन

सीबीएसई बोर्ड में कुछ स्कूलों के बारे में कंप्लेन पहुंची है। जिनमें यह जानकारी सामने आई है कि वह परिसर में कोचिंग संस्थान चला रहे हैं। सीबीएसई कोर्स के जरिए कॉम्पटीटिव एग्जाम्स की तैयारी कराई जा रही है। इन तैयारियों के नाम पर स्टूडेंट व पैरेंट्स को गुमराह किया जा रहा है।

इन एरियाज में चलती हैं कोचिंग

इंदिरा नगर, आजाद चौक, तारामंडल, बगहा बाबा रोड, राजेन्द्र नगर, शाहपुर, बशारतपुर, कूड़ाघाट और नौसड़।

वर्जन

सीबीएसई बोर्ड इस मामले को लेकर काफी सख्त है। इस तरह से कोचिंग चलाने वाले स्कूलों को बंद करने का भी निर्देश दिया है।

- अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम स्कूल

Posted By: Inextlive