सुविधा

- सीसीएस यूनिवर्सिटी में एक्स स्टूडेंट्स को मिल सकेगा ग्रीन कार्ड का फायदा।

- छात्रों का जमा कराने होगी 300 रूपए महीने की फीस

- सेंट्रल लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ सकेंगे स्टूडेंट्स।

Meerut। अब पुराने स्टूडेंट भी सीसीएस यूनिवर्सिटी कैम्पस की सेंट्रल लाइबे्ररी में बैठकर पढ़ सकेंगे। इसके लिए सीसीएसयू ने ग्रीन कार्ड की सुविधा देने की तैयारी की है। इस कार्ड के जरिए एक्स स्टूडेंट्स जनरल नॉलेज, ई बुक्स, साहित्य व समान्य बुक्स भी पढ़ने की सुविधा ले सकते हैं।

तीन सौ रुपए में सुविधा

महज तीन सौ रुपए महीना का ग्रीन कार्ड बनवाकर छात्रों को दिन रात लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ने की छूट रहेगी। यूनिवर्सिटी ने छात्रहित में सेंट्रल लाइब्रेरी का बजट 25 लाख रुपए में बढ़ाकर 1.25 करोड़ कर दिया है। यह बजट यूपी के समस्त यूनिवर्सिटी में सबसे अधिक है। वीसी प्रो। एनके तनेजा के अनुसार इस सुविधा से एक्स स्टूडेंट्स को उनकी प्रवेश परीक्षा की तैयारी में भी लाभ मिल पाएगा।

एक दिन पहले फैसला

ग्रीन कार्ड की सुविधा का फैसला मंगलवार को वीसी प्रो। एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई लाइब्रेरी कमेटी बैठक में लिया गया है। डिप्टी लाइबे्ररियन डॉ। जमाल अहमद सिद्दकी के अनुसार ग्रीन कार्ड की सुविधा केवल कैपस व कॉलेजों के एक्स स्टूडेंट्स के लिए ही मिलेगी। इस पहल से तैयारियों में जुटे छात्रों को सेंट्रल लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ने की सुविधा मिलेगी। डॉ। जमाली के अनुसार इस कार्ड के लिए तीन सौ रुपए महीना या 24 सौ रुपए सालाना देने होंगे। वीसी ने छात्रों व फैकल्टी में ई यूजेज के प्रति जागरुकता लाने के विभागों में अवेयरनेस प्रोग्राम चलाने के निर्देश दिए है। इसमें अब छात्रों को ई रिसोर्स के प्रयोग करने के लिए जागरुक किया जाएगा।

ये है खर्च

वीसी ने लाइब्रेरी में किताबों के लिए 50 लाख रुपए, प्रिंट जर्नल के लिए 45 लाख रुपए , ई रिसोर्स के लिए 30 लाख रुपए खर्च करने पर मुहर लगा दी है। बैठक में लाइबे्ररी में रिक्त पड़े स्थाई पदों को भरने की भी सहमति बनी है।

डॉ। जमाल अहमद सिद्दीकी, डिप्टी लाइब्रेरियन

Posted By: Inextlive