सीसीएसयू ने परीक्षा केंद्रों को सौंपी पांच साल पुराने के नकलचियों की लिस्ट

5 साल के नकलचियों का नाम और उनकी सूची परीक्षा केंद्रों को सौंपी

180 स्टूडेंट्स बीते पांच साल में नकल करते हुए पकड़े गए

40 स्टूडेंट्स पिछले साल नकल करते हुए पकड़े गए थे

परीक्षा के दौरान नकलचियों की धरपकड़ के लिए यूनिवर्सिटी ने बनाई योजना

हर परीक्षा केंद्र पर नकलचियों पर रखी जाएगी खास नजर

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी में मुख्य परीक्षा के दौरान नकलचियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने खास इंतजाम भी किए हैं। परीक्षा के दौरान नकलचियों को धरपकड़ के लिए बीते पांच साल के नकलचियों का रिकार्ड परीक्षा केंद्रों को भेजा गया है। ताकि ऐसे स्टूडेंट्स को जल्द से जल्द चिह्नित कर लिया जाए। सीसीएस यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी केंद्रों को इस बाबत खास नोटिस भी जारी कर दिए हैं।

सख्त होगी कार्रवाई

यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक बीते पांच साल के दौरान नकल करने वाले स्टूडेंट्स का रिकार्ड हर परीक्षा केंद्र में भेजा गया है। ऐसे में अगर किसी केंद्र पर कोई नकलची किसी दूसरे छात्र की परीक्षा देता पाया जाता है। या फिर पहले परीक्षा के दौरान नकल करते हुए पकड़ा गया छात्र दोबारा नकल करते हुए पकड़ा जाता है। तो इस बार उसे बख्शा नहीं जाएगा। इस बारे में साफ निर्देश दिए गए हैं कि मुख्य परीक्षा में पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए यूनिवर्सिटी ने खास तैयारियां की हैं।

नकलचियों पर रहेगी नजर

गौरतलब हे कि यूनिवर्सिटी ने बीते पांच साल में 180 नकलचियों की सूची व उनका रिकार्ड तैयार किया है। ये स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी से किसी न किसी कोर्स की स्टडी कर रहे हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं जो डबल एमए कर रहे है, कुछ स्टूडेंट्स दूसरे सब्जेक्ट से बीए कर रहे हैं। इसके अलावा बीते साल के 40 नकलची स्टूडेंट्स का रिकार्ड भी भेजा गया है।

सिर्फ वॉर्निग देकर छोड़ा

दरअसल, यूनिवर्सिटी की लिस्ट में कुछ ऐसे नकलची हैं जिनको परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने पर सिर्फ वॉर्निग देकर छोड़ दिया गया था। हालांकि, ऐसे स्टूडेंट्स पर अब पैनी नजर रखने के लिए कहा गया है।

मुन्नाभाई पर भी नजर

इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने मुन्नाभाई पर भी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सेंटर पर देखा जाए कि कोई ऐसा तो नहीं जो किसी के नाम पर परीक्षा दे रहा है। अगर कोई दूसरी बार नकल करता पकड़ा गया, तो उसको वार्निग देकर इस बार नहीं छोड़ा जाए। इस बार सीधे उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

पांच साल से स्टूडेंट्स

पांच साल पुराने नकलची आज कहां होगा, इस बारे में यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि ऐसे कुछ ही स्टूडेंट्स हैं, ज्यादातर तो गैप करके पढ़ रहे हैं।

परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इस बार नकलचियों को लेकर खास निर्देश दिए गए है। परीक्षा में नकल रोकने का हर प्रयास किया जाएगा।

धीरेंद्र कुमार, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive