40 स्टूडेंट्स को एक साल के लिए किया गया डिबार

30 एमबीबीएस स्टूडेंट को अप्रैल में किया गया था डिबार

40 बीएड फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स पर की गई कार्रवाई

24 छात्रों पर हुई कारवाई,ये बीएड सेंकेड ईयर के थे छात्र

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी ने नकल करते पकड़े गए स्टूडेंट्स के खिलाफ शिकंजा कसा है। ऐसे स्टूडेंट्स को सबक सिखाने के लिए यूनिवर्सिटी ने सख्त कार्रवाई की है। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से 87 स्टूडेंट्स पर शिकंजा कसा गया है। जो नकल करते पकड़े गए हैं, इनमें बीएड, बीपीएड, एमपीएड की परीक्षाओं में नकल करते पकड़े गए स्टूडेंट्स शामिल हैं, जिनके विरूद्ध यूनिवर्सिटी ने कार्रवाई की है जिनका रिजल्ट वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।

जारी किया है ऑनलाइन आंकड़ा

यूनिवर्सिटी ने इन सभी स्टूडेंट्स का यूएफएम आंकड़ा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड किया है, जिसके पीछे मकसद यही है कि स्टूडेंट को ग्लानि हो सके और दूसरे स्टूडेंट को सबक मिल सके कि नकल करने से केवल डिबार ही नहीं होंगे, बल्कि नाम भी साझा किया जाएगा।

दूसरों को मिलेगा सबक

यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक नकलची स्टूडेंट्स का यूएफएम आंकड़ा ऑनलाइन अपलोड करने से दूसरे स्टूडेंट्स को सीख मिलेगी। उन्हें सीख मिल सकेगी कि अगर वे भी परीक्षाओं में नकल करेंगे, यूनिवर्सिटी की ओर से उनकी हरकतों को ऑनलाइन दर्शाया जाएगा।

87 स्टूडेंट्स पर कार्रवाई

सीसीएस यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कुल 87 स्टूडेंट्स पर सख्त कार्रवाई की गई है। दरअसल, बीएड, बीपीएड, एमपीएड की परीक्षाओं में ये स्टूडेंट्स नकल करते हुए पकड़े गए थे। इनमें बीएड फ‌र्स्ट इयर के 40, बीएड सेकेंड इयर में 24, बीपीएड फ‌र्स्ट इयर के 12 और बीपीएड सेकेंड इयर के सात, एमपीएड थर्ड इयर, एमएफए फोर्थ सेमेस्टर, एमपीएड फ‌र्स्ट इयर के दो स्टूडेंट्स पर कार्रवाई की गई है। इनमें 40 से अधिक स्टूडेंट संबंधित पेपर निरस्त करते हुए उन्हें एक साल के लिए डिबार कर दिया गया है। स्टूडेंट के यूएफएम का रिजल्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।

ये है पुराने मामले

2 अप्रैल 2018

एलएलबी के 12 स्टूडेंट को नकल के मामले में एक साल के लिए डिबार किया गया था।

अप्रैल 2019

एमबीबीएस के 30 स्टूडेंट को नकल करने के मामले में डिबार किया जा चुका है।

स्टूडेंट्स को डिबार किया गया है, यूएफएम के रिजल्ट बेवसाइट पर डाले गए है, इससे स्टूडेंट को ग्लानि होगी कि आगे इस तरह से गलती न करें।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive