सीसीएसयू ने सभी कॉलेजों को दिए हैं दिशा-निर्देश

प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए स्टूडेंट्स चलाएंगे कैंपेन

Meerut। सीसीएसयू से संबद्धित मेरठ व सहारनपुर के कॉलेजों के स्टूडेंट पढ़ाई के साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक के विरोध में भी काम करेंगे। कॉलेजों के आसपास के क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि गांवों में भी लोगों को स्टूडेंट जागरुक करेंगे। स्टूडेंट्स बताएंगे कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पर्यावरण के लिए कितना घातक है। रजिस्ट्रार ने सभी कॉलेजों को निर्देश दिए हैं।

शासन दे रहा निर्देश

गौरतलब है कि शासन लगातार सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज न करने का निर्देश दे रहा है। बावजूद इसके, लोग सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज करते हैं। ये तब है जब सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी हर चीज पर्यावरण के लिए बहुत नुकसान देने वाली है। शहर हो या गांव हर जगह सिंगल यूज प्लास्टिक का सामान सड़कों पर किनारे नजर आते हैं। शासन ने इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए कॉलेजों को निर्देश दिए हैं। इस संबंध में कमिश्नर ने भी यूनिवर्सिटी को निर्देश दिए हैं।

रजिस्ट्रार ने दिए है निर्देश

रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा ने इस संबंध में सभी कॉलेजों को निर्देश दिए हैं। इसके मुताबिक कॉलेज अपने लेवल पर जागरुकता कार्यक्रम शुरु करें, जिसमें शहर व गांव के सामान्य लोगों को जोड़कर उनको सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज न करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इस दौरान सेमिनार, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता भी जगह-जगह आयोजित होगी। कॉलेजों से बकायदा अभियान चलाने के लिए कहा गया है। वीसी ने भी यूनिवर्सिटी कैम्पस के सभी शिक्षकों व कर्मचारियों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि कैम्पस में पूरी तरह से प्लास्टिक का यूज बैन कर दिया जाए।

प्लास्टिक को लेकर सभी कॉलेजों को सख्त निर्देश दिए गए है। कर्मचारियों व शिक्षकों को भी सख्ती के साथ मना किया गया है।

प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive