अब सीसीएस यूनिवर्सिटी कसेगी कॉलेजों पर शिकंजा

कॉलेजों की अधिक फीस वसूली पर कर सकेंगे शिकायत

Meerut। तमाम निर्देशों के बावजूद प्राइवेट कॉलेजों में स्टूडेंट्स से अवैध फीस वसूली लेने की शिकायतें आ रही हैं। सीसीएसयू ने अब कॉलेजों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है। यूनिवर्सिटी ने अब कार्रवाई के लिए तीन सदस्यीय स्थाई समिति बना दी है। ये समिति पेरेंट्स और स्टूडेंट की शिकायतों का निस्तारण तो करेगी ही साथ में उनकी शिकायतों पर जांच कर कार्रवाई भी करेगी। यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों से स्थाई समिति की सूचना नोटिस बोर्ड के जरिए छात्रों को देने के निर्देश दिए हैं। यदि कोई कॉलेज स्टूडेंट से अधिक फीस वसूल रहा है या मांग रहा है तो वे कैम्पस में स्थाई समिति को लिखित शिकायत दे सकते हैं।

आई है शिकायतें बहुत

बीते छह माह में यूनिवर्सिटी के पास ऐसी 40 शिकायतें पहुंच चुकी हैं। इनमें कॉलेजों ने प्रैक्टिकल के नाम पर, एडमिशन के नाम पर, मार्कशीट व सर्टिफिकेट देने के नाम पर स्टूडेंट्स से अवैध वसूली की थी। उनकी शिकायतें रजिस्ट्रार कार्यालय व वीसी तक पहुंची हैं। इसके बाद से ही यूनिवर्सिटी के वीसी ने ये एक्शन लिया है, अब यूनिवर्सिटी ने इस समिति को ऐसी शिकायतों का निवारण करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

तीन सदस्यों को किया शामिल

वीसी प्रो। एनके तनेजा ने स्टूडेंट्स की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए समिति गठित की है। यूनिवर्सिटी के अनुसार अधिक फीस लेने के सभी मामलों को प्रो.वाई विमला, डॉ। एसके दत्ता और डॉ। रूप नारायण की तीन सदस्यीय समिति बना दी है। रजिस्ट्रार के अनुसार सभी प्राइवेट कॉलेज समिति की सूचना अपने नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दें। आदेशों के अनुसार यदि कॉलेज निर्धारित शुल्क से अधिक फीस की मांग करते हैं तो स्टूडेंट्स समिति को शिकायत दे सकते हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार कॉलेजों को स्टूडेंट से निर्धारित फीस ही लेनी होगी, शिकायत की पुष्टी होने के बाद यूनिवर्सिटी संबंधित कॉलेज के खिलाफ न केवल कार्रवाई करेगी, बल्कि एफआईआर भी दर्ज कर सकती है।

अगर इस तरह की कोई शिकायत आती है तो संबंधित जांच की जाएगी। अगर जांच के बाद शिकायत सही मिलती है तो संबंधित कार्रवाई होगी।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive