आरयू के मेन एग्जाम में खेल कर रहे महाविद्यालय

2019-02-28T06:00:33Z

- आरयू की मुख्य परीक्षाओं पर उठे सवाल, अफसरों ने दी चेतावनी

- कई केंद्रों पर नहीं चलते मिले सीसीटीवी कैमरे, नियंत्रण कक्ष की निगरानी में नहीं आए

बरेली

: आरयू की मुख्य परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की जद में नहीं कराने वाले केंद्र अफसरों के निशाने पर आ गए हैं। सीसीटीवी कैमरे नहीं चलने पर संबंधित केंद्रों को चेतावनी जारी की गई। सामूहिक नकल की आंशका पर जांच टीम गठित करके छापेमारी के निर्देश भी दिए हैं। सीसीटीवी की फुटेज नष्ट करने पर भी कार्रवाई की बात कही है। दरअसल मुख्य परीक्षाओं में सभी केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश हैं, लेकिन अधिकांश केंद्रों पर सीसीटीवी बंद हैं तो कुछ ने सीसीटीवी कैमरे लगाए ही नहीं हैं। इसमें अधिकतर सहायता प्राप्त महाविद्यालय शामिल हैं। ऐसे में यह केंद्र विश्वविद्यालय की केंद्रीय निगरानी में नहीं आ रहे हैं। नियंत्रण कक्ष प्रभारी जहीर अहमद के अनुसार संबंधित केंद्रों की ओर से इंटरनेट सेवा बाधित होने की दलील दी जा रही है, लेकिन उनका जवाब संतोषजनक नहीं मिलने पर कुलपति व परीक्षा नियंत्रक ने सख्ती बरती है। सीसीटीवी सुचारू नहीं मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

बरेली कॉलेज में दो नकलची पकड़े

बरेली कॉलेज में वेडनसडे को परीक्षा के दौरान दो परीक्षार्थी अनुचित सामग्री का इस्तेमाल करते पाए गए। दोनों ही नकलची पहली पाली में बीकॉम द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे रहे थे। जिन पर कक्ष निरीक्षक को संदेह हुआ। चेक करने पर उनके पास अनुचित सामग्री मिली, जिसे कापियों के साथ सील करके आरयू को सूचना भेजी गई।

==============

परीक्षा के दौरान के जिन कॉलेजेज में सीसीटीवी और वॉयस रिकॉर्डर नहीं चल रहे हैं उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।

संजीव कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक आरयू


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.