माघ मेले में चार बार होगी अटेंडेंस, हाथों में पहनेंगे आरएएफआईडी टैग

ALLAHABAD: माघ मेले की सफाई व्यवस्था 2019 के कुं5ा की तरह ही उच्चस्तरीय होगी। हाइटेक सफाई व्यवस्था को इस बार मेले में लागू करने का निर्णय प्रशासन ने लिया है। मंगलवार को कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में उन्होंने कहा कि मेले में सफाई कर्मियों की नदारद रहने की शिकायतें अ1सर मिलती हैं। इसके चलते कचरे का निस्तारण होने में दि1कत आती है। लेकिन, इस बार ऐसा नहीं होगा। उन पर पल-पल नजर र2ाी जाएगी।

हाथों में पहनाया जाएगा टैग

मेले में ठोस कचरे के सही प्रबंधन के लिए सफाईकर्मियों की बायोमीट्रिक अटेंडेंस दिन में चार बार कराई जाएगी। सफाईकर्मियों की मेले में लोकेशन पता करने के लिए उनके हाथों में आरएफआईडी टैग पहनाया जाएगा। इसके बाद वाईफाई के माध्यम से कंट्रोल रूम में उनकी लोकेशन आसानी से ट्रेस हो जाएगी।

यह होंगी सुविधाएं

4 सर्कल में 56 जगह शौचालय कॉ6प्ले1स बनाए जाने हैं। एक कॉ6प्ले1स में 160 शौचालय होंगे।

पानी के टैंकर और कॉ6प्ले1स में उपल4ध नल में प्रेशर पंप लगाकर दिन में तीन बार शौचालय को साफ करने की व्यवस्था बनाई गई है।

शौचालय के लिए से3टी टैंक जमीन में मिट्टी के गड्ढे के स्थान पर प्लास्टिक के टैंक लगाए जाएं। इससे टैंकों की सफाई कराते हुए चोक की समस्या को दूर किया जा सकता है।

इस तरह होगा कचरे का प्रबंधन

-हर कैंप से लेकर सड़क किनारे हर 25 मीटर पर एक 200 लीटर की डस्टबिन जमीन के एक फिट नीचे स्थापित होगी।

आंतरिक क्षेत्र को प्लास्टिक बैग से ढका जाएगा और 5ारी हुई डस्टबिन से पूरा कूड़ा एक ही बैग से निकालकर हाथ गाडि़यों से टाटा ए1स गाडि़यों में डाला जाएगा।

उन गाडि़यों से कूड़ा बंद प्लास्टिक में तीन बार मेला क्षेत्र के बाहर कामप्रे1टर तक पहुंचाया जाएगा।

घंटों चला विचार मंथन

इस बार का माघ मेला आगामी कुं5ा मेले का ट्रायल माना जा रहा है। प्रशासन ने शासन के निर्देश पर इस मेले में वह स5ाी सुविधाएं मुहैया कराने की तैयारी शुरू कर दी है जो कुं5ा मेले में प्रस्तावित हैं। इसी क्रम में मंगलवार को गांधी स5ागार में कमिश्नर समेत डीएम सुहास एलवाई, एडीए वीसी 5ानुचंद्र गोस्वामी, नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया, अपर नगर आयुक्त रितु सुहास, यूपीएचएसएसपी की सलाहकार सलोनी गोयल आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive