- मोबाइल पर आराम से मनाइए दीपावली

- पटाखों से लेकर दीपावली पूजन तक के एप्स हैं मौजूद

ष्ठश्व॥क्त्रन्ष्ठहृ: दीपावली के पावन पर्व पर दीयों की जगमगाती रोशनी के बीच आतिशबाजी का अपना अलग ही मजा होता है। फुलझड़ी और अनार की जगमग रोशनी और पटाखों की आवाज के बीच दिवाली (दीपावली) का उल्लास दुगुना हो जाता है। आपने अब तक इन आतिशबाजियों का खूब लुत्फ उठाया होगा, लेकिन यह मजा अब आप ऑनलाइन भी उठा सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशंस के जरिए दीपावली

आजकल लगभग हर काम मोबाइल पर ही होता है। एप्लीकेशंस की दुनिया ने हमारी दुनिया बदल दी है। आपकी दीपावली को ओर सेफ, मजेदार, शानदार और यादगार बनाने के लिए कई एप हैं। रंगोली बनाने से लेकर लक्ष्मी पूजन तक, हर काम के लिए मोबाइल एप हैं। ऐसी ही कुछ एप्स के बारे में हम बता रहे हैं जिन्हें गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

ष्ठद्ब2ड्डद्यद्ब ष्टह्मड्डष्द्मद्गह्मह्य

आप पटाखे भी चलाएंगे और पॉल्यूशन भी नहीं होगा। इस ऐप में आप वर्चुअल पटाखे चला सकते हैं। आवाज सुनकर अहसास ही नहीं होगा कि पटाखा मोबाइल पर चला है। ऐप में आप कई तरह के पटाखे चला सकते हैं। रॉकेट से लेकर चकरी तक यहां सबकुछ है। बच्चों को ऐप बहुत पसंद आएगी। वे रियलस्टिक पटाखे भी चला सकेंगे और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं होगा। फोन को दिवाली टच देने के लिए इसमें मैजिक टच वॉलपेपर भी हैं।

ष्ठद्ब2ड्डद्यद्ब द्दह्मद्गद्गह्लद्बठ्ठद्दह्य

दिवाली खुशियां मनाने और बांटने का फेस्टिवल है। अब आपको फॉरवर्ड किए मैसेज से बधाई देने की जरूरत नहीं है। इस ऐप से आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों को हिंदी और इंग्लिश के अलावा कई दूसरी भाषाओं में बधाई दे सकते हैं। इसमें खूबसूरत ग्रीटिंग कार्ड भी हैं। जिनमें साइन भी किए जा सकते हैं। आप एसएमएस और ईमेल शेड्यूल भी कर सकते हैं। मतलब मैसेज अभी सेट कर लें और आपके दिए टाइम पर खुद ही चला जाएगा।

ष्ठद्ब2ड्डद्यद्ब क्कह्वद्भड्ड

दिवाली कभी भी पूजा के बिना पूरी नहीं हो सकती। पूजा की विधि के लिए आपको धार्मिक किताबें खंगालने की जरूरत नहीं है। ऐप में दिवाली की पूजा का आसान तरीका है। साथ ही उस पूरे सामान की लिस्ट भी है जिसकी जरूरत पूजा के वक्त आपको हो सकती है। इसमें भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की शानदार तस्वीरें भी हैं। पूजा करने के बाद मोबाइल ऐप में ही आप भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की आरती भी सुन सकते हैं।

क्त्रड्डठ्ठद्दश्रद्यद्ब ष्ठद्गह्यद्बद्दठ्ठह्य

दिवाली है तो रंगोली भी बनेगी। इस ऐप में कई ऐसे डिजाइन हैं जिन्हें आप इस बार रंगोली बनाने के लिए यूज कर सकते हैं। फूलों से लेकर रंग बिरंगे पक्षियों तक के आकार की रंगोली इस ऐप में आपको मिल जाएगी। डिजाइन बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन ज्यादा मुश्किल नहीं हैं। आप मोबाइल पर इस एंड्रॉयड ऐप को देखकर ही इस दिवाली पर इन डिजाइन से अपने घर के बाहर या अंदर रंगोली के दिलचस्प डिजाइन बना सकते हैं।

ष्ठद्गद्यद्बष्द्बश्रह्वह्य ष्ठद्ब2ड्डद्यद्ब

दिवाली की मिठाई का इंतजार तो साल भर रहता है। बाजार की चीजों में मिलावट की खबरें आती हैं तो महंगाई भी कम नहीं है। इस ऐप में मिठाई से लेकर लजीज खाने की कई रेसिपी हैं जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं। रेसिपी के साथ खाने की सुंदर तस्वीरें भी हैं। ऐप के जरिए दोस्तों को बधाई भी दी जा सकती है और पटाखों की आवाज भी सुनी जा सकती है। मतलब खूब खाइए और पॉल्यूशन फ्री दिवाली मनाइए।

इको फ्रैंडली इलेक्ट्रॉनिक क्रैकर्स

दीपावली आते ही मन में साज सजावट और धमाकेदार पटाखों की ही तस्वीर बनती है। दीपावली रंग बिरंगी लाइट्स के साथ जश्न का त्योहार है। लेकिन इस बीच खुशियों के इस महौल में शोर शराबे से भरे बम, पटाखे भी जमकर कानों में गूंजते हैं। लेकिन अब इसका भी उपाय मार्केट में आ गया है। टेक्नोलॉजी के इस दौरा में इलेक्ट्रॉनिक पटाखों ने मार्केट में कदम रखा है। जो न सिर्फ धुंए और बेहिसाब शोर शराबे से निजात देते हैं बल्कि इको फ्रैंडली भी है। बिजली से चलने वाले यह पटाखे लाइट एमिटिंग डायोड की हेल्प से चिंगारी और साउंड सर्किट के जरिए हूबहू पटाखों जैसी ही आवाज देते हैं। इलेक्ट्रॉनिक क्रैकर्स का उपयोग न सिर्फ पर्यावरण के लिए बेहतर है बल्कि इसके इस्तमाल से जलने का भी खतरा नहीं है। हालांकि इनकी कीमत अभी आम पटाखों से थोड़ी ज्यादा है लेकिन अभी भी लोग इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive